ताज़ा खबर
 

Paltan Movie Review: युद्ध के इतिहास और भारतीय सेना के साहस को दिखाती है जेपी दत्ता की ‘पलटन’

Paltan Movie Review and Rating: 'पलटन' का बजट तकरीबन 25 करोड़ रुपए का है। ट्रेड पंडित ऐसे कयास लगा रहे हैं कि 'पलटन' बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे पर एक से तीन करोड़ रुपए का बिजनेस कर सकती है।

Paltan Movie Review: ‘पलटन’ सिनेमाघरों में 7 सितंबर को रिलीज हो चुकी है।

Paltan Movie Review and Rating: युद्ध के इतिहास और भारतीय सेना के साहस को बड़े परदे पर उतारने वाले जेपी दत्ता की इस बार ‘पलटन’ लेकर आए हैं। ‘पलटन’ सिनेमाघरों में 7 सितंबर को रिलीज हो चुकी है। फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। चीन से युद्ध हारने के पांच सालों के बाद कैसे भारतीय सेना ने चीनियों के हौसलों को पस्त किया था, इसी घटना को फिल्म में दिखाया गया है। ‘बार्डर’ और ‘एलओसी बॉर्डर’ जैसी फिल्मों को बनाने वाले जेपी दत्ता की यह 11 वीं फिल्म है। फिल्म का शानदार बैकग्राउंड और स्क्रीनप्ले होने के कारण ऐसे कई मौके आते हैं जब आपके रोंगटे खड़े हो जाते हैं। फिल्म आपको शुरूआत से ही बांधे रखती है और यही वजह है कि फिल्म आपको बीच में कुर्सी न छोड़ने के लिए मजबूर करती है।

साल 1962 में भारत चीन से युद्ध में हार गया था। उस युद्ध के ठीक पांच सालों के बाद चीन की सेना ने एक बार फिर से भारतीय सीमा पर हमला कर दिया था। दरअसल उस समय चीनी सेना नहीं चाहती थी कि भारतीय सेना नाथू ला से सेबू ला (सिक्किम) तक फेंसिंग करें। भारतीय सेना को फेंसिंग करने से रोकने के लिए चीनी सेना ने एकबारफिर से आक्रमण कर दिया था। चीन की ओर से हुए इस अचानक हमले के कारण भारतीय सेना हैरान थी। युद्ध की शुरूआत में कुछ भारतीय जवान शहीद हो गए। उसके बाद भारतीय जवानों ने मोर्चा संभाला और चीन के सैनियों का हौसला पस्त कर दिए थे। किस तरह से भारतीय सेना ने चीनी सेना के हौसलों को तोड़ा और भारतीय सेना की रणनीति क्या थी जानने के लिए आपको सिनेमाघरों का रूख करना पड़ेगा। ‘पलटन’ का बजट तकरीबन 25 करोड़ रुपए का है। ट्रेड पंडित ऐसे कयास लगा रहे हैं कि ‘पलटन’ बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे पर एक से तीन करोड़ रुपए का बिजनेस कर सकती है।

स्टारकास्ट की बात करें तो फिल्म में जैकी श्रॉफ, अर्जुन रामपाल, लव सिन्हा, सिद्धांत कपूर, गुरुमीत चौधरी, हर्षवर्धन राणे और सोनू सूद जैसे सितारों लीड भूमिका में हैं। फिल्म में सोनल चौहान, मोनिका गिल और दीपिका कक्कड़ भी हैं। सभी एक्टर्स ने अपने-अपने कैरेक्टर्स के साथ न्याय करने की कोशिश की है। यही कारण है कि फिल्म को क्रिटिक्स के भी पॉजिटिव कमेंट्स मिले हैं। ‘पलटन’ इस वीक सोलो रिलीज नहीं है बल्कि ‘लैला-मजनूं’ और ‘गली-गुलियां’ भी रिलीज हुई हैं। ट्रेड पंडित ऐसे कयास लगा रहे है कि ‘पलटन’ बाकी अन्य दो फिल्मों को कमाई के मामले में पछाड़ सकती है।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App