ताज़ा खबर
 

Yogini Ekadashi 2019 Date And Timing: जानिए कब है ‘योगिनी एकदशी’ और क्या बताए हैं इस व्रत के लाभ

Yogini Ekadashi 2019 Date And Timing: हिन्दू पंचांग के अनुसार योगिनी एकादशी आषाढ़ शुक्ल एकादशी को पड़ती है। जो एकादशी निर्जला एकादशी के बाद और देवशयनी एकादशी से पहले आती है।

इमेज क्रेडिट- यूट्यूब।

Yogini Ekadashi 2019 Date And Timing: हिन्दू पंचांग के अनुसार योगिनी एकादशी आषाढ़ शुक्ल एकादशी को पड़ती है। जो एकादशी निर्जला एकादशी के बाद और देवशयनी एकादशी से पहले आती है। साल 2019 में योगिनी एकादशी 29 जून, शनिवार को पड़ने वाली है। इस दिन भगवान विष्णु की उपसाना की जाती है। कहते हैं कि योगिनी एकादशी के व्रत के प्रभाव से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही इस व्रत के प्रभाव से दिए हुए श्राप का निवारण हो जाता है। इसके अलावा इस एकादशी का व्रत रखने से शरीर की सभी बीमारियां खत्म होती है और सुंदर रूप, गुण और यश की प्राप्ति होती है। आगे जानते हैं योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त और इसके लाभ के बारे में।

योगिनी एकादशी शुभ-मुहूर्त

  • योगिनी एकादशी तारीख- 29 जून 2019
  • दिन- शनिवार
  • एकादशी तिथि प्रारंभ- 28 जून 2019, 06:36 बजे सुबह से
  • एकादशी तिथि समाप्त- 29 जून 2019, 06:45 बजे सुबह
  • पारण (व्रत समाप्त करने का) समय- 30 जून 2019 (द्वादशी) सुबह 05:31 से 06:11 बजे सुबह तक

योगिनी एकादशी व्रत के लाभ: विष्णु पुराण के अनुसार इस व्रत को रखने से व्रती को जीवन में सुख-समृद्धि और आनंद की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि यह व्रत तीनों लोकों में प्रसिद्ध है। मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत धारण करने से व्यक्ति को 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर पुण्य फल प्राप्त होता है। इसके अलावा योगिनी एकादशी के प्रभाव से मनुष्य को पीपल के वृक्ष को काटने जैसे पाप से भी मुक्ति मिल जाती है।

Next Stories
1 चाणक्य नीति: जानिए आखिर चाणक्य ने क्यों कहा बुरे बनो तभी होगे सफल
2 Horoscope Today June 23, 2019: तुला राशि वालों को बिजनेस में हो सकता है घाटा, मकर वालों को होगा आर्थिक लाभ
3 जानें जुलाई में कब लगने वाला है चंद्र को ग्रहण, किन देशों में दिखेगा इसका नजारा
ये पढ़ा क्या?
X