ताज़ा खबर
 

Happy Krishna Janmashtami 2018 Wishes Images, Messages: कृष्ण जन्माष्टमी पर अपने करीबियों को भेजें ये खास संदेश, फोटो और गीता का सार

Happy Krishna Janmashtami 2018 Wishes Images HD, Messages, Quotes, Shayari, GIF Pics, SMS, MSG in Hindi, Photos, Wallpaper, Status: भगवान कृष्ण का जन्म कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं और पूजापाठ करते हैं। साथ ही अपने दोस्तों और करीबियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं भी देते हैं।

Happy Krishan Janmashtami 2018 Wishes Images, Quotes, Messages: भगवान कृष्ण का जन्म कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

Happy Krishna Janmashtami 2018 Wishes Images HD, Messages, Quotes, Shayari, GIF Pics, SMS, MSG in Hindi, Photos, Wallpaper, Status: हिंदू मान्यता के अनुसार धरती को पापों से मुक्त करने के लिए भगवान धरती पर अवतार लेते हैं। इसी क्रम में भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में धरती पर अवतार लिया था। भादो माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है। इस पर्व को कृष्ण जन्माष्टमी कहा जाता है। देशभर में जन्माष्टमी के दिन सभी मंदिरों को खास तौर पर सजाया जाता है। दिन भर श्रद्धालु अष्टटमी का व्रत रखते हैं। रात में 12 बजे जन्माष्टमी का व्रत खोलना शुभ माना जाता है। जन्माष्टमी की खास बात यह है कि यह पर्व भारत के अलावा भी अन्य कई देशों में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस त्योहार की बहुत महत्ता है। इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 3 सितंबर को मनाई जा रही है। देश भर में हर्षोल्लास के साथ कृष्ण जन्मोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

धरती को कंस के अत्याचारों से मुक्ति दिलाने के लिए भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में धरती पर जन्म लिया था। भादो माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की मध्यरात्रि को मथुरा के कारागार में भगवान प्रकट हुए थे। देवकी की कोख से जन्म लेने वाले बाल कृष्ण को उनके पिता ने कंस के भय से गोकुल में रहने वाले नंद को सौंप दिया था। कृष्ण का पालन-पोषण गोकुल में नंद-यशोदा के घर ही हुआ था। उन्होंने बालपन में ही कई राक्षसों का संहार किया और किशोरावस्था में कंस का वध कर मथुरा को उसके अत्याचारों से मुक्ति दिला दी। इसके अलावा उन्होंने महाभारत युद्ध में भी हिस्सा लिया था। इस युद्ध में वह अर्जुन के सारथि बने थे। उन्होंने अर्जुन को गीता का संदेश भी सुनाया। इसमें उन्होंने जीवन जीने की कला तथा कर्मयोग सिद्धांत की व्याख्या की है। गीता को हिंदू पंथ का पवित्र ग्रंथ माना जाता है।

भगवान कृष्ण का जन्म कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। मथुरा में इस दिन बड़ी धूमधाम से भगवान का प्राकट्य दिवस मनाया जाता है। साथ ही देश के अन्य कृष्ण मंदिरों में भी खूब रौनक देखी जा सकती है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं और पूजापाठ करते हैं। साथ ही अपने दोस्तों और करीबियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं भी देते हैं। इस साल जन्माष्टमी 3 सितंबर को है। ऐसे में इस दिन से जुड़े कुछ शुभकामना संदेश आज हम आपके लिए लाए हैं जिन्हें आप अपने परिचितों को भेजकर शुभकामनाएं दे सकते हैं।

सांवरे की बंसी को बजने से बन जाए काम…
मीरा का भी श्याम वो तो राधा का भी श्याम

कृष्णा जिनका नाम,
गोकुल जिनका धाम,
ऐसे श्रीकृष्ण भगवान को
हम सब का प्रणाम।
शुभ जन्माष्टमी!

कृष्णा का नाम लो सहारा मिलेगा,
ये जीवन आपको न दोबारा मिलेगा।
हैप्पी जन्माष्टमी मेरे सब दोस्तों के लिए।।

प्यार मे कितनी बाधा देखी
फिर भी कृष्ण के साथ राधा देखी।
हैप्पी जन्माष्टमी

पलकें झुकें और नमन हो जाए,
मस्तक झुके और वंदन हो जाए,
ऐसी नजर कहां से लाऊं मेरे कन्हैया,
कि आप को याद करूं और आपके दर्शन हो जाए।
शुभ जन्माष्टमी!

चंदन की खुशबू को रेशम का हार
सावन की सुगंध और बारिश की फुहार
राधा की उम्मीद को कन्हैया का प्यार
मुबारक हो आपको
हैप्पी जन्माष्टमी

माखन का कटोरा, मिश्री का थाल,
मिट्टी की खुशबू, बारिश की फुहार,
राधा की उम्मीद कन्हैया का प्यार,
मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार।
शुभ जन्माष्टमी!

कान्हा की रासलीला है बड़ी न्यारी,
मुरली बजाये बड़ी प्यारी।
हैप्पी जन्माष्टमी

माखन चोर नन्द किशोर,
बांधी जिसने प्रीत की डोर,
हरे कृष्ण हरे मुरारी,
पूजती जिन्हें दुनिया सारी।
आओ उनके गुण गाएं,
सब मिल जन्माष्टमी मनाएं।
शुभ जन्माष्टमी!

नदियों-सा बहता लिखूं,
या सागर-सा गहरा लिखूं।
झरनों-सा झरता लिखूं ,
या प्रकृति का चेहरा लिखूं।।
रहोगे तुम फिर भी अपरिभाषित चाहे जितना लिखूं….
सभी को अखण्ड ब्रह्मांड के नायक कृष्ण-कन्हैया के
जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

मथुरा में मंदिरों को खास तौर पर सजाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन मथुरा में पूरा कृष्णमय माहौल होता है। हर मंदिर में भगवान कृष्ण की भक्ति होती है। कई लोग पूरी-पूरी रात भजन और कीर्तन के साथ रतजगा करते हैं।

राधा की भक्ति, मुरली की मिठास
माखन का स्वाद और गोपियों का रास
आओ सब मिलकर बनाते हैं जन्माष्टमी का दिन खास
नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की!
शुभ जन्माष्टमी!

सांवरे की बंसी को बजने से हो जाए काम …
मीरा का भी श्याम वो तो राधा का भी श्याम

श्री कृष्ण जन्माष्टमी मंगलमय हो,
ओम नमो भगवते वासुदेवाय,
जय हो श्री राधे जय हो श्री कृष्ण,
हैप्पी जन्माष्टमी

देखो फिर जन्‍माष्‍टमी आई है,
माखन की हांडी ने फिर मिठास बढ़ाई है।
कान्‍हा की लीला है सबसे प्‍यारी,
वो दे आपको खुशियां सारी।
हैप्पी जन्माष्टमी

गोकुल में है जिनका वास,
गोपियों संग जो करें रास,
देवकी यशोदा जिनकी मइया,
ऐसे हमारे किसन-कान्‍हैया।
शुभ जन्‍माष्‍टमी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App