ताज़ा खबर
 

Happy Janmashtami: ये तस्वीरें भेज अपने सगे-संबंधियों को दें कन्हैया के जन्मोत्सव की बधाई

Happy Janmashtami 2017 Wishes Images: भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव भारत सहित पूरे विश्व में हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

Krishna Janmashtami, Janmashtami, Krishna Janmashtami 2017, happy Krishna Janmashtami, Janmashtami 2017, Happy Krishna Janmashtami 2017Happy Krishna Janmashtami 2017:

आज के दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है। भगवान श्री कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में इस त्योहार को मनाया जाता है। भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्री कृष्ण ने मथुरा में अवतार लिया था। श्री कृष्ण अपने अत्याचारी मामा कंश का विनाश करने के लिए इस धरती पर आए थे। इस दिन भारत सहित पूरे विश्व में फैले हिंदू संप्रदाय के लोग भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाते हैं।

जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा नगरी में पूरा माहौल कृष्णमय हो जाता है। पूरे देश में भगवान श्री कृष्ण के मंदिरों को सजाया जाता है और रात में 12 बजे उनके जन्म पर खुशी मनाई जाती है। हर जगह मंदिर और घरों में भगवान श्री कृष्ण का प्रतीक के तौर पर जन्म करवाया जाता है। प्रतीक के तौर पर एक थाली में खीरे को रखकर काटा जाता है। यह वैसे ही काटा जाता है, जैसे प्रसव के बाद बच्चे की नाल काटी जाती है।

जन्माष्टमी के दिन मंदिरों और झांकियों को सजाया जाता है। इस दिन भगवान श्री कृष्ण को नहलाया जाता है और उन्हें पीले वस्त्र धारण करवाकर उनका पीले रंग के आभूषणों के साथ श्रृंगार भी किया जाता है। इसके साथ ही उन्हें झूले में झुलाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है। कई लोग भजन और कीर्तन के साथ रतजगा भी करते हैं। इस शुभ मौके पर हम आपके लिए लाए हैं, विशेष तस्वीरें जिनके जरिए आप अपने सगे-संबंधियों को श्री कृष्णा जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दे सकते हैं।

Next Stories
1 जन्माष्टमी 2017 पूजा विधि: जानिए- किस मुहूर्त में करें पूजा और कब से कब तक रहेगी अष्टमी तिथि
2 कृष्ण जन्माष्टमी व्रत कथा: व्रत करें या ना, जरूर सुनें भगवान श्रीकृष्ण की ये जन्मकथा
3 Happy Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी की बधाई देनी हो तो भेजें ये Whatsapp और FB मैसेज
यह पढ़ा क्या?
X