ताज़ा खबर
 

शादी के समय दुल्हन को क्यों पहनाया जाता है मंगलसूत्र, जानिये क्या है मान्यता

मंगलसूत्र सोने के पैंडेट और काले मोतियों से बना होता है। पौराणिक मान्यताओं अनुसार काले मोती भगवान शिव को दर्शाते हैं जो बुरी नजर से बचाव करते हैं और सोना मां पार्वती का प्रतीक है।

ऐसी भी मान्यता है कि दुल्हन को मंगलसूत्र पहनाने से कुंडली में मंगल दोष का बुरा असर नहीं पड़ता है।

The Significance of a Mangalsutra: वर द्वारा वधु को मंगलसूत्र पहनाना शादी की मुख्य रस्मों में से एक है। ये सुहाग की निशानी मानी जाती है। दुल्हन का ये मुख्य आभूषण होता है। प्राचीन समय से ही मंगलसूत्र की बड़ी महिमा बताई गई है। ये हिंदू सनातन धर्म की मुख्य परंपरा है। मंगलसूत्र सोने के पैंडेट और काले मोतियों से बना होता है। पौराणिक मान्यताओं अनुसार काले मोती भगवान शिव को दर्शाते हैं जो बुरी नजर से बचाव करते हैं और सोना मां पार्वती का प्रतीक है।

मंगलसूत्र समृद्धि की निशानी: सोने का मंगलसूत्र समृद्धि की निशानी माना जाता है। मान्यता है कि मंगलसूत्र अमंगल की आशांकाओं से सुहाग की रक्षा करता है। साथ ही बुरी नजर से बचाता है। सोना पहनने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और इसे सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। सोना धारण करने से सूर्य ग्रह भी मजबूत होकर अपना शुभ प्रभाव देेने लगता है।

पौराणिक महत्व: ऐसी भी मान्यता है कि दुल्हन को मंगलसूत्र पहनाने से कुंडली में मंगल दोष का बुरा असर नहीं पड़ता है। इसका मुख्य धार्मिक कारण यही होता है कि ये पति की रक्षा करता है। मंगलसूत्र अकसर सोने का ही पहनाया जाता है। ज्योतिष में सोने का संबंध गुरु ग्रह से होता है। गुरु वैवाहिक जीवन में खुशहाली का कारक होता है। साथ ही मंगलसूत्र में जड़े काले मोतियों का संबंध शनि से माना गया है। शनि स्थायित्व का प्रतीक है। इसलिए मंगलसूत्र पहनने से शनि और गुरु ग्रह का शुभ प्रभाव वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। यह भी पढ़ें- भाग्यशाली मानी जाती हैं इन 4 राशि की लड़कियां, अपने साथ के लोगों के लिए भी होती हैं लकी

ध्यान देने वाली बातें: धार्मिक मान्यताओं अनुसार मंगलसूत्र का टूटना अशुभ माना जाता है। क्योंकि इसका संबंध सीधे सुहाग से होता है। मंगलसूत्र को कभी भी छिपाना नहीं चाहिए। यह भी पढ़ें- विदुर नीति: इन 4 आदतों के कारण मनुष्य का जीवन बहुत जल्दी हो जाता है नष्ट, जानिए क्यों होता है ऐसा

Next Stories
1 विदुर नीति: इन 4 आदतों के कारण मनुष्य का जीवन बहुत जल्दी हो जाता है नष्ट, जानिए क्यों होता है ऐसा
2 बुध का मिथुन राशि में होगा प्रवेश, जानिए किन 4 राशि वालों की बढ़ सकती है इनकम
3 Numerology: इन बर्थ डेट वालों के पास धन की नहीं रहती कमी, प्राय: इनका विवाह देरी से होता है
ये पढ़ा क्या?
X