ताज़ा खबर
 

गणेश जी को मोदक इतना क्यों पसंद है, जानिए

कहा जाता है कि गणेश जी को घर पर बना मोदक ही चढ़ाना चाहिए। बाजार का मोदक पूजा के लिए शुभ नहीं माना जाता है।

Lord Ganesha, Lord Ganesha facts, Lord Ganesha worship, Lord Ganesha prayer, Modak, Modak facts, Modak in worship, Modak puja, Modak to ganesh, Modak to gord ganesha, religion newsभगवान गणेश।

भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद है। गणेश जी की पूजा में मोदक जरूर चढ़ाया जाता है। कहते हैं कि गणेश जी को मोदक नहीं चढ़ाने से पूजा अधूरी रह जाती है। लेकिन क्या आपको मालूम हो कि गणेश जी को मोदक क्यों पसंद है? यदि नहीं तो हम आपको इसके बारे में बता देते हैं। बच्चों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। गणेश जी को भी अपनी बाल्यावस्था में मीठा खाना बहुत पसंद था। कहा जाता है कि वह बार-बार अपनी मां पार्वती से मीठा खाने की मांग करते थे। इससे पार्वती जी कई बार तंग भी आ जाती थीं। पार्वती जी ने इस पर विचार किया कि आखिर बाल गणेश को ऐसा कौन सा मिष्ठान खिलाएंगे कि वे बार-बार मीठे की मांग न करें।

बताते हैं कि पार्वती जी ने इसके लिए मोदक बनाने का फैसला किया। पार्वती ने नारियल, गुड़ और चावल के आंटे से मोदक तैयार किया। गणेश जी ने जब यह मोदक खाया तो हैरान रह गए। उन्हें मोदक खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगा। कहते हैं कि इसके बाद से गणेश जी पार्वती से केवल मोदक खाने की ही इच्छा जाहिर करते थे। साथ ही इससे दिनभर कुछ मीठा खाते रहने की उनकी आदत भी छूट गई। इससे पार्वती जी को बहुत राहत महसूस हुई।

कहा जाता है कि गणेश जी को घर पर बना मोदक ही चढ़ाना चाहिए। बाजार का मोदक पूजा के लिए शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि भक्त को स्वयं घर पर गणेश जी के लिए मोदक तैयार करना चाहिए। मोदक बनाते समय व्यक्ति के अंदर श्रद्धाभाव होना बहुत ही जरूरी है। मान्यता है कि जो व्यक्ति सच्ची आस्था से मोदक बनाकर गणेश जी को खिलाता है, उसकी मनोकामनाएं जरूरी पूरी होती हैं। साथ ही उस व्यक्ति को गणेश जी का आशीर्वाद भी मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 माथे पर क्यों लगाते हैं विभूति, जानिए क्या है इसका महत्व!
2 हिंदू धर्म में विवाह को क्यों कहा गया है पवित्र संस्कार, जानिए
3 …इसलिए हिंदू धर्म में महिलाओं को श्मशान घाट जाने की है मनाही!
आज का राशिफल
X