ताज़ा खबर
 

वास्तु के हिसाब से जानिए कैसे बर्तन घर के लिए माने गए हैं शुभ!

टूटे-फूटे बर्तनों को घर के स्टोर रूम में भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा वास्तु शास्त्र में कहा गया है। माना जाता है कि टूटे-फूटे बर्तनों को घर में रखने से दरिद्रता आती है।

Author नई दिल्ली | November 28, 2018 2:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

बर्तन हम सभी के घर का अहम हिस्सा हैं। सामान्य तौर पर यह कहा जा सकता है कि बर्तनों के बिना हमारा काम नहीं चलेगा। हम सब अपनी जरूरत के हिसाब से बर्तन खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैसे बर्तन घर के लिए शुभ माने गए हैं। जी हां, वास्तु शास्त्र में इस बारे में विस्तार से बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि वास्तु के निर्देशों का पालन नहीं करने से जीवन में कई तरह की पेरशानियां आती हैं। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर के बर्तनों को हमेशा साफ रखना चाहिए। गंदे बर्तनों से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने की मान्यता है। कहते हैं कि इस नकारात्मक ऊर्जा से परिवार में झगड़े होने लगते हैं। साथ ही घर के सदस्यों की प्रगति भी रुक जाती है।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर पर कभी भी टूटे-फूटे बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि टूटे-फूटे बर्तनों का इस्तेमाल करने से घर के सदस्यों का भाग्य खराब होता है। इससे परिवार के लोगों को उनके प्रयासों में सफलता नहीं मिलती। साथ ही समाज में उनका मान-सम्मान भी गिरने लगता है। बर्तन के हाथ से गिरने को भी अशुभ माना गया है। कहते हैं कि बर्तन का गिरना किसी अशुभ घटना का संकेत होता है। इसलिए व्यक्ति को उस समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

टूटे-फूटे बर्तनों को घर के स्टोर रूम में भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा वास्तु शास्त्र में कहा गया है। माना जाता है कि टूटे-फूटे बर्तनों को घर में रखने से दरिद्रता आती है। इससे घर के लोगों की आय के स्रोत सीमित हो जाते हैं। इस स्थिति में गृह क्लेश भी आरंभ हो जाता है। घर के लिए चांदी के बर्तनों को काफी शुभ माना गया है। कहते हैं कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिससे परिवार में संपन्नता आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App