अंकशास्त्र अनुसार कौन सा नंबर माना जाता है सबसे लकी, जानिए

Numerology: यहां हम बात करने जा रहे हैं ऐसे नंबर के बारे में जिसे सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है। कहते हैं इस तारीख में जन्मे लोगों की किस्मत काफी तेज होती है।

numerology, numerology astrology, lucky number, number 7 personality, mulank 7 people,
इन लोगों की आर्थिक स्थिति अमूमन अच्छी होती है। ये लोग फालतू में पैसा खर्च करना पसंद नहीं करते।

Lucky Number According To Numerology: अंक ज्योतिष में नंबरों के आधार पर भविष्यवाणी की जाती है। अक्सर कोई न कोई नंबर ऐसा होता है जिसे हम अपने लिए लकी मानने लगते हैं। अधिकतर लोग अपने बर्थ डेट को अपना लकी नंबर मानते हैं तो कुछ लोग किन्हीं विशेष कारणों से किसी नंबर को भाग्यशाली मानने लगते हैं। लेकिन यहां हम बात करने जा रहे हैं ऐसे नंबर के बारे में जिसे सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है। कहते हैं इस तारीख में जन्मे लोगों की किस्मत काफी तेज होती है।

यहां हम बात कर रहे हैं नंबर 7 के बारे में। कई शुभ काम में इस नंबर का उपयोग होता है। अंक शास्त्र अनुसार अगर आपको बार-बार ये अंक दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब आप सही राह पर चल रहे हैं और आपको जल्द सफलता मिलने वाली है। अगर 777 नंबर हर जगह दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि कोई दैवीय शक्ति आपके साथ है। जो आपको हर काम में मदद के लिए तैयार है।

नंबर 7 के लकी माने जाने के पीछे और भी कई कारण हैं जैसे सप्ताह में 7 दिन होते हैं, इन्द्रधनुष में भी सात रंग होते हैं, मानव शरीर में भी 7 चक्र ही होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि स्वर्ग में जाने के भी 7 पायदान होते हैं। इस तरह से 7 अंक को पूर्णता का एहसास माना जाता है। (यह भी पढ़ें- ज्योतिषशास्त्र अनुसार अपनी मेहनत से धनवान बनते हैं इन 3 राशि के लोग, होते हैं दूरदर्शी)

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को होता है उनका मूलांक 7 माना जाता है। इस अंक के लोग भीड़ में भी अलग नजर आते हैं। इन्हें हर समय कुछ न कुछ करते रहना पसंद होता है। इन्हें अधिक आराम पसंद नहीं होता। ये किसी भी चीज से जल्दी परेशान नहीं होते। इनमें अभिव्यक्ति की अच्छी क्षमता होती है। इन लोगों की कल्पनाशक्ति काफी तीव्र होती है। ये अपनी बात साफ-साफ कहने में माहिर होते हैं। ये निडर और आत्मविश्वासी होते हैं। (यह भी पढ़ें-सामुद्रिक शास्त्र: ऐसी लड़कियां मानी जाती है बेहद भाग्यशाली जिनके शरीर पर यहां होते हैं शुभ चिन्ह और तिल)

इन लोगों की आर्थिक स्थिति अमूमन अच्छी होती है। ये लोग फालतू में पैसा खर्च करना पसंद नहीं करते। हालांकि ये दान पुण्य के काम खूब करते हैं। अत: इनकी आर्थिक स्थिति को सामान्य कहा जा सकता है। वैसे तो ये किसी भी काम में मेहनत करते अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं लेकिन ये कवि, लेखक व दार्शनिक के रूप में अधिक सफल रहते हैं। (यह भी पढ़ें- चाणक्य नीति: ऐसी स्त्रियों से विवाह करने पर जीवन हो जाता है सफल)

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट