scorecardresearch

गृह प्रवेश के लिए कौन सा मुहूर्त होता है सबसे शुभ, जानिये क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

Astrology: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कोई भी कार्य मुहूर्त और योग के अनुसार करते हैं, तो वह शुभ माना जाता है। साथ ही कार्य भी पूर्ण होता है।

गृह प्रवेश के लिए कौन सा मुहूर्त होता है सबसे शुभ, जानिये क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र
Amrit Siddhi Yoga: क्या है अमृत सिद्धि योग। (फोटो: freepik)

Astrology: ज्योतिष शास्त्र में कई योग और शुभ मुहूर्त के बारे में भी बताया गया है। जिसमें कोई भी नया कार्य शुरू करना बहुत ही शुभ और फलदायी बताया गया है। आइए जानते हैं कि वह कौन से योग और मुहूर्त हैं, जिसमें नय घर में प्रवेश करना शुभ माना जाता है।

क्या है अमृत सिद्धि योग?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह योग वार और नक्षत्रों के संयोग से बनता है। इस योग को बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि इस योग में शुरू किए कार्य सफल होते हैं। कारोबार, नौकरी सहित अन्य कोई भी नया काम शुरू करने के लिए यह योग शुभ माना गया है।

अमृत सिद्धि योग में गृह प्रवेश करना होगा है शुभ

अमृत सिद्धि योग में विवाह आदि मांगलिक कार्य और नए घर में प्रवेश करना बहुत ही शुभ माना गया है। ज्योतिष के अनुसार यदि योग योग मंलवार के दिन पड़ रहा है, तो इस योग में गृह प्रवेश आदि कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। वहीं अगर यह योग गुरुवार के दिन बन रहा हो तो विवाह और शनिवार के दिन बन रहा हो तो यात्रा नहीं करना चाहिए। ऐसे करना अशुभ माना जाता है।

नवंबर और दिसंबर में इस दिन बन रहा अमृत सिद्धि योग

नवंबर में 20 और 23 तारीख को यह योग बन रहा है। वहीं दिसंबर में 2, 18,21 और 30 दिसंबर को अमृत सिद्धि योग बन रहा है।

अभिजीत मुहूर्त भी गृह प्रवेश के लिए होता है शुभ

अभिजीत मुहूर्त भी गृह प्रवेश आदि नए कार्यों की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है। इस मुहूर्त में पूजा-पाठ का भी विशेष महत्व है। वहीं अगर यह मुहूर्त बुधवार के दिन हो तो कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस मुहूर्त की गणना पंचांग के अनुसार की जाती है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-11-2022 at 02:18:39 pm
अपडेट