ताज़ा खबर
 

किस भगवान को चढ़ाना चाहिए कौन सा फूल, जानिए

विष्णु: कहते हैं कि विष्णु जी को कमल, मौलसिरी, जूही, कुंदम, केवड़ा, चमेली, मालती और चंपा के फूल बहुत पसंद हैं।

Author नई दिल्ली | November 28, 2018 3:56 PM
सांकेतिक तस्वीर।

हिंदू धर्म में फूलों का विशेष महत्व है। फूलों को इस सृष्टि की पवित्र चीजों में से एक माना गया है। हिंदू धर्म में होने वाली देवी-देवता की पूजा में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। फूलों के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। कहते हैं कि पूजा में फूल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किस देवता को कौन सा फूल चढ़ाया जा रहा है। दरअसल, अलग-अलग देवताओं के अलग-अलग फूलों से प्रसन्न होने की मान्यता है। चलिए जानते हैं कि किस भगवान को कौन सा फूल पसंद है और किसे कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए।

शंकर: शंकर जी को धतूरे के फूल, हरसिंगार, नागकेशर, कनेर, कुसुम और आक के फूल प्रिय हैं। आप शिव जी पूजा में इन्हें खुशी-खुशी चढ़ा सकते हैं।

श्रीकृष्ण: कृष्ण जी को कुमुद, करवरी, मालती, नंदिक और पलाश के फूल काफी पसंद हैं। आप कृष्ण जी की आराधना करते समय ये फूल चढ़ा सकते हैं।

गणेश: कहा जाता है कि गणेश जी को फूल बहुत पसंद हैं। उन्हें कोई भी फूल चढ़ाया जा सकता है। लेकिन गणेश जी को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

हनुमान: पवन पुत्र हनुमान को गुड़हल, गुलाब, कमल और गेंदे का फूल काफी प्रिय हैं। हनुमान जी की पूजा में इन फूलों को निश्चिंतता पूर्वक चढ़ाया जा सकता है।

विष्णु: कहते हैं कि विष्णु जी को कमल, मौलसिरी, जूही, कुंदम, केवड़ा, चमेली, मालती और चंपा के फूल बहुत पसंद हैं। इसलिए श्री हरि को ये फूल चढ़ाए जा सकते हैं।

सूर्य देव: सूर्य देव को आक, कनेर, कमल, चंपा, पलाश, अशोक, बेला और मालती के फूले चढ़ाए जा सकते हैं।

शनि देव: शनि देव की पूजा में नीला लाजवंती और नीले गहरे रंग के फूल चढ़ाने चाहिए। शनि देव को नीले रंग के फूल ही पसंद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App