ताज़ा खबर
 

सुख-समृद्धि के लिए सोमवार के दिन क्या करें और क्या न करें? जानिए क्या है मान्यता

Somvar ke upay: विद्वान ऐसा भी मानते हैं कि जो लोग गृह निर्माण के कार्य को शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इसकी शुरुआत सोमवार को ही करनी चाहिए

ज्योतिषशास्त्र अनुसार हर दिन के अनुसार कुछ विशेष उपायों को करने से घर में सुख समृद्धि आती है

Monday Tips: सोमवार का दिन धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण होता है, ये दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की आराधना करने वालों पर भगवान शिव की कृपा बरसती है। इस दिन व्रत करने के साथ ही भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने का विधान है। ज्योतिषशास्त्र अनुसार हर दिन के अनुसार कुछ विशेष उपायों को करने से घर में सुख समृद्धि आती है। साथ ही, लोगों को कुछ सावधानी बरतने की भी सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से –

क्या करने से लाभ होने की है मान्यता: माना जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को सोमवार के दिन सुबह नित्यकर्मों से निवृत्त होकर स्नान कर लें। अब पूजा स्थल को साफ करने के बाद शिव चालीसा का पाठ करें।

वहीं, ज्योतिषाचार्य मानते हैं कि सोमवार की शाम को काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करने से आर्थिक लाभ होने की मान्यता है। बताया जाता है कि ऐसा करने से पितृ दोष का प्रभाव कम हो जाता है। साथ ही जीवन की दूसरी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

विद्वान ऐसा भी मानते हैं कि जो लोग गृह निर्माण के कार्य को शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इसकी शुरुआत सोमवार को ही करनी चाहिए। इसे शुभ माना जाता है। इसके अलावा, कहीं निवेश करने के लिए भी सोमवार का दिन अति शुभ माना जाता है। इस दिन लोग सोना, चांदी या फिर शेयर बाजार में भी पैसा लगा सकते हैं।

बताया जाता है कि इस दिन व्रत रखने, माथे पर भस्म का तिलक (भभूत) लगाने और शाम के समय भगवान शिव की प्रतिमा या तस्वीर के समक्ष दीपक रखने से महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

क्या नहीं करने की है मान्यता: विद्वान बताते हैं कि सोमवार को दोपहर के समय सोने को अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन मांस-मदिरा का सेवन वर्जित है। माना जाता है कि इस दिन श्वेत वस्त्र या दूध का दान नहीं करना चाहिए। साथ ही, इस दिन किसी से बुरे तरीके से बर्ताव न करें, न ही अपशब्द बोलें।

Next Stories
1 भाग्य से ज्यादा कर्म पर भरोसा करते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, कठिन परिश्रम से बनते हैं धनवान
2 क्या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण? जानिए ग्रहण से संबंधित सभी जरूरी बातें
3 राशिफल (7 से 13 जून 2021): इस सप्ताह लगेगा सूर्य ग्रहण, 3 राशियों को नौकरी में मिलेगा प्रमोशन तो बाकियों की ऐसी रहेगी स्थिति
ये  पढ़ा क्या?
X