ताज़ा खबर
 

जानिए, शनिवार को क्या न खाने की है मान्यता

कहते हैं कि शनिदेव अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल और बुरे कर्म करने वालों को बुरा फल देते हैं।

saturday, saturday fast, saturday fast story, sahnivaar ko kya na karen, shanivaar kya na khaen, shanidev, sahnidev puja vidhi, shani mantra, shani stotra, shani stone, saturday remeday, shanivar vrat, shani vrat benefits, shanivar ke totke, religion newsशनिदेव।

शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित माना गया है। अगर किसी की कुंडली में शनि दोष होता है या शनि खराब होता है तो उन्हें शनिवार का व्रत करने की सलाह दी जाती है। कहते हैं कि शनिदेव अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल और बुरे कर्म करने वालों को बुरा फल देते हैं। कहा जाता है कि अगर किसी की कुंडली में शनिदोष है तो उस व्यक्ति को शनिवार के दिन भूलकर भी कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए। साथ ही यह भी कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शनिदेव को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाना चाहता है तो शनिवार के दिन इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। आगे जानते हैं कि शनिवार को क्या नहीं खाना चाहिए।

  • अगर आप शनिवार के दिन दूध या दही का सेवन करना चाहते तो सादा कभी भी नहीं करना चाहिए। इसमें हल्दी या गुड़ मिलाकर पीना चाहिए।
  • आम का अचार खाने से बचें। दरअसल कच्चा आम खट्टा और कसैला होता है और शनि कसैली चीजों के विरोधी हैं।
  • शनिवार के दिन लाल मिर्च का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं।
  • शन‌िवार के ‌द‌िन चना, उड़द और मूंग की दाल खा सकते हैं लेक‌िन संभव हो तो मसूर दाल खाने से बचें। यह मंगल से प्रभाव‌ित होता है जो शन‌ि की क्रूर नजर को बढ़ाने का काम करता है।
  • शन‌िवार के द‌िन मद‌िरा पीने से कुंडली में शुभ शन‌ि होने पर भी शन‌ि का शुभ फल नहीं म‌िल पाता है। दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।
  • शनिवार के दिन ऐसा कोई भी भोजन नहीं करना चाहिए जिसमें सरसों का तेल डला हो। इस दिन शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित किया जाता है, इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Next Stories
1 मुंबा देवी के नाम पर बना है मुंबई शहर, जानिए क्या है इस मंदिर का रहस्य
2 ज्योतिष के अनुसार जानिए शुक्र ग्रह का जीवन पर क्या पड़ता है प्रभाव
3 सूर्य को जल देने से ये पांच लाभ होने की है मान्यता, जानिए विधि
ये पढ़ा क्या?
X