ताज़ा खबर
 

सावन में भगवान शिव को किन चीजों का चढ़ाना चाहिए चढ़ावा, जानिए

सावन के महीने में शिव जी को धतूरे के पत्ते भी चढ़ाए जा सकते हैं। कहते हैं कि शिव को धतूरे का पत्ता चढ़ाने से सेहत में सुधार आता है।

Author नई दिल्ली | August 1, 2018 6:31 PM
सांकेतिक तस्वीर।

हिंदू धर्म में सावन का महीना बड़ा ही पवित्र माना गया है। सावन में शिव जी की पूजा-अर्चना की जाती है। कहा जाता है कि सावन में की गई पूजा से भोले बाबा बड़ी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्त की मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। इन सबके बीच शिव जी को भोग लगाने की भी विशेष महत्ता बताई गई है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सावन में शंकर जी को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए? और किन चीजों का चढ़ावा चढ़ाने से शिव के शीघ्र प्रसन्न हो जाने की मान्यता है? यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

कहते हैं कि शिव जी बड़े ही दयालु हैं। वे सावन में जल के चढ़ावे से भी प्रसन्न हो जाते हैं। कहा जाता है कि शिव जी को सदैव तांबे के बर्तन में जल चढ़ाना चाहिए। जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप लोटे को अपने दोनों हाथों से पकड़े हुए हों। मालूम हो कि सावन में शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाना भी बहुत ही शुभ माना गया है। कहा जाता है कि शिव को गन्ने का रस बहुत ही प्रिय है। इसे चढ़ाने से नौकरी की राह में आने वाली बाधाओं के दूर होने की मान्यता है। इसके साथ ही इससे पदोन्नति होने की बात भी कही गई है।

सावन के महीने में शिव जी को धतूरे के पत्ते भी चढ़ाए जा सकते हैं। कहते हैं कि शिव को धतूरे का पत्ता चढ़ाने से सेहत में सुधार आता है। मान्यता है कि इससे शिव जी व्यक्ति के असाध्य रोगों को दूर कर देते हैं। इसके अलावा दांपत्य जीवन में खुशियां लाने के लिए शिव जी को गुड़हल का फूल चढ़ाने के लिए कहा गया है। माना जाता है कि ऐसा करने से शिव जी पारिवारिक जीवन में आने वाली दिक्कतों को दूर करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App