scorecardresearch

घर में पीपल उग जाए तो क्या करना चाहिए? स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से जानिये

Swami Avimukteshwarananda: घर में पीपल का पेड़ उग जाए तो क्या करना चाहिए। इस बारे में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने विस्तार से बताया है।

घर में पीपल उग जाए तो क्या करना चाहिए? स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से जानिये
Swami Avimukteshwaranan: (फोटो क्रेडिट- अविमुक्तेश्वरानंद महाराज फेसबुक पेज )

Swami Avimukteshwarananda: ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पेड़ का बड़ा महत्व बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि पीपल के पड़े में सभी देवताओं का वास होता है। वृक्षों में पीपल को सबसे श्रेष्ठ वृक्ष बताया गया है। ऐसे में अगर पीपल का वृक्ष अगर घर के आप-पास या घर में उग जाए तो क्या करना चाहिए। इस बारे में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने एक वीडिया में विस्तार से चर्चा की है। आइए जानते है पीपल के वृक्ष को लेकर उन्होंने क्या कहा।

पीपल के पेड़ का क्या महत्व है?

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने पीपल के पेड़ का महत्व बताते हुए कहा कि पीपल पूजनीय वृक्ष है और वैज्ञानिक भी पर्यावरण शुद्धि के लिए इस पेड़ की अनिवार्यता बताते हैं। उन्होंने कहा कि गीता में भी भगवान श्री कृष्ण ने अपने आप को वृक्षों में पीपल ही बताया है। हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार पीपल पेड़ में सभी देवता वास करते हैं। इसलिए हमारे यहां इस पेड़ की पूजा होती है और इसे नष्ट न करने की बात कहीं गई है।

घर के पास या घर में पीपल का पेड़ उग आए तो क्या करें

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने बताया कि पीपल का पेड़ घर के पास या घर में दिखे तो थोड़ा बड़ा होने दें। उसके बाद इसे मिट्टी सहित खोदकर किसी दूसरे स्थान पर लगा दें। इससे पेड़ भी नहीं नष्ट होगा और इसकी रक्षा भी कर सकेंगे। अगर यह पेड़ किसी ऐसे स्थान पर उग गया है, जहां उसे नहीं उगना चाहिए। ऐसे में आपको उसे दूसरी जगह लगा देना है। आपको अपने घर की भी रक्षा करनी है और पीपल के पेड़ की भी। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पीपल का पेड़ नहीं होना चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र में पीपल पेड़ का क्या महत्व बताया गया है

ज्योतिष में पीपल के पेड़ की पूजा का फल बताया गया है। ज्योतिष के अनुसार मान्यता है कि शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने और तेल का दीपक जलाने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इससे शनि देव भी प्रसन्न होते हैं। जिसकी कुंडली में शनि देव भारी होते हैं,उन्हें शनिवार के दिन पीपल पेड़ की पूजा करना बताया गया है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-09-2022 at 05:05:35 pm