ताज़ा खबर
 

Nag Panchami 2018 Date: कब है इस साल की नाग पंचमी, जानिए

Nag Panchami 2018 Date in India: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन एक बहुत ही शुभ योग बन रहा है। इसे स्वार्थ सिद्धि योग कहा जा रहा है।

Author नई दिल्ली | August 13, 2018 7:08 PM
Naga Panchami 2018: नाग पंचमी के दिन दूध से नाग देवता को स्नान कराए जाने का विधान है।

Nag Panchami 2018 Date: हिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व है। नाग पंचमी के दिन देश के कई हिस्सों में सांपों की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि सांपों की पूजा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं। और अपने भक्त की मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। वहीं, पौणारिक मान्यताओं में शिव जी का आशीर्वाद पाने के लिए नाग पंचमी को खास दिन बताया गया है। मालूम हो कि श्रावण महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल 15 अगस्त दिन बुधवार को नाग पंचमी पड़ रही है। इसे देखते हुए नाग पंचमी की तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं। शिव भक्त बाजार से नाग पंचमी के लिए जरूरी सामानों की खरीददारी करने में लगे हुए हैं।

बता दें कि नाग पंचमी के दिन दूध से नाग देवता को स्नान कराए जाने का विधान है। इसके साथ ही इस दिन फूल और मंत्रों से नाग देवता की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि नाग को दूध पिलाने से घर में समृद्धि आती है। ऐसी भी मान्यता है कि इससे शिव जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त की इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। उल्लेखनीय है कि नाग पंचमी को गरुड़ पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। और इस दिन नाग देवता के साथ गरुड़ की भी पूजा की जाती है। इसके साथ ही नाग पंचमी पर रुद्राभिषेक करने को बहुत ही फलदायी बताया गया है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन एक बहुत ही शुभ योग बन रहा है। इसे स्वार्थ सिद्धि योग कहा जा रहा है। मान्यता है कि स्वार्थ सिद्धि योग बड़ा ही लाभकारी होता है। ऐसे में इस योग में पूजा-पाठ करने से नहीं चूकने की बात कही जाती है। यदि 15 अगस्त के दिन नाग पंचमी के शुभ मुहूर्त की बात करें तो यह सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर आरंभ होगा। इसके बाद यह शुभ मुहूर्त सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। शुभ मुहूर्त में पूजा-पाठ को बहुत ही लाभकारी माना गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App