scorecardresearch

जन्माष्टमी के अवसर पर श्रीकृष्ण को किन चीजों का लगाया जाता है भोग? जानिए कैसे प्रसन्न होते हैं लड्डू गोपाल

मान्यता है कि जन्माष्टमी पर कृष्णजी को उनका मन पसंदीदा भोग लगाया जाए तो घर में सुख-समृद्धि और वैभव का आगमन होता है।

जन्माष्टमी के अवसर पर श्रीकृष्ण को किन चीजों का लगाया जाता है भोग? जानिए कैसे प्रसन्न होते हैं लड्डू गोपाल
घर में लड्डू गोपाल की पूजा कैसे करें? (Image: Instagram/ its.sunilsarsar)

देशभर में हर साल जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 19 अगस्त यानी कि शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में यह पर्व बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी श्रद्धालु भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं और उन्हें भोग भी लगाते हैं।

शास्त्रों के मुताबिक श्रीकृष्ण का सबसे पसंदीदा भोग माखन माना जाता है। लेकिन और भी कई तरह के भोग श्रीकृष्ण को लगाएं जाते हैं। तो आइए जन्माष्टमी के इस पर्व पर जानते हैं किन चीजों का भोग लगाना आपके लिए फलदायी साबित हो सकता है और किन भोग के जरिए आप भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं।

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को लगाएं इन चीजों का भोग

माखन और मिश्री : जैसा कि हम सभी जानते हैं माखन और मिश्री दोनों ही श्रीकृष्ण को सबसे अधिक प्रिय हैं। इसलिए जन्माष्टमी के पर्व पर श्रीकृष्ण को इन दोनों चीजों का भोग अवश्य लगाएं। इसके अलावा आप इसमें तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसा माना जाता है यदि इन चीजों का सेवन जन्माष्टमी पर कराया जाएं तो श्रीकृष्ण सबसे अधिक प्रसन्न होते हैं।

पंजीरी : जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को पंजीरी का भोग लगाना भी काफी फलदायी माना जाता है। जिस तरह कान्हा को माखन मिश्री पसंद है ठीक उसी प्रकार पंजीरी भी श्रीकृष्ण को पसंद है। पंजीरी खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है; इसके अलावा आयुर्वेद में पंजीरी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद बताया गया है। क्योंकि पंजीरी खाने से कई बीमारियों के खतरे से भी बचा जा सकता है। पंजीरी में आप ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण करके भी कान्हा को भोग लगा सकते हैं।

मखाना पाग : मखाने का पाग बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है। बता दें कि यह मिठाई ज्यादातर उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी के अवसर पर ही बनायी जाती है। मखाना पाग श्रीकृष्ण को भी बहुत पसंद था। इसलिए जन्माष्टमी पर आप मखाना पाग का भी भोग लगा सकते हैं।

इस भोग को आप आसानी से घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको मखानो को थोड़े छोटे टुकड़े में करना होगा और इसके बाद आप सभी मखानों को गर्म घी में तल लें। मखाने तलने के बाद चाशनी तैयार कर लें और दूध का मिश्रण करें और चाशनी में मखानों को डाल दें। लगभग आधे घंटे के बाद यह पाग बनकर तैयार हो जाएगा।

पंचामृत : पंचामृत के बिना श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को पंचामृत का भोग अवश्य लगाएं। बता दें कि पंचामृत दूध, दही, घी, शक्कर, शहद आदि 5 अमृतों के मिश्रण से पंचामृत तैयार किया जाता है। यह मिश्रण भी आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं।

पेड़ा व दूध : जन्माष्टमी पर अधिकतर लोग श्रीकृष्ण को दूध और पेड़े का भोग लगाते हैं। श्रीकृष्ण को जिस प्रकार मक्खन खाना बहुत पसंद था। ठीक उसी प्रकार उन्हें दूध के साथ पेड़े खाना भी पसंद था। इसलिए आप जन्माष्टमी पर दूध व पेड़े का भोग भी लगा सकते हैं।

आप यह भोग घर पर आसानी से तैयार भी कर सकते हैं साथ ही पेड़ा बनाते समय आप उसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश व काजू को भी डाल सकते हैं। इसके अलावा पेड़े को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इलाइची को भी डाल सकते हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट