ताज़ा खबर
 

जिंदगी में हासिल करना चाहते हैं कोई लक्ष्य, तो हनुमानजी से सीखें ये बातें

अगर आप माता अंजनी की इन बातों को अपनी जिंदगी में अपनाते हैं तो आपको कामयाबी जरुर मिलेगी।

ऐसी मान्यताएं है कि अगर हनुमान जी को सच्चे मन से याद किया जाए तो वो अपने भक्तों का हर कष्ट दूर कर देते हैं। (Source: Facebook)

अपनी जिंदगी में हर कोई कुछ बनने का सपना देखता है। लेकिन कई बार सपना देखने के बाद लोग इसे पूरा नहीं कर पाते। इसके पिछे कई कारण होते हैं। आज हम आपके लिए लाएं हैं लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हनुमान जी की माता अंजनी का संदेश। अगर आप माता अंजनी की इन बातों को अपनी जिंदगी में अपनाते हैं तो आपको कामयाबी जरुर मिलेगी। हनुमान जी की इन बातों को बता रहे हैं पं. विजयशंकर मेहता जी। पं. विजयशंकर मेहता जी के मुताबिक व्यक्ति को अपनी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए खूब मेहनत करनी चाहिए।

लक्ष्य प्राप्ति को लेकर एक बार हनुमान जी माता अंजनी से पूछा मैं बड़ा होकर क्या बनूंगा? ये सवाल सुनकर माता अनजनी ने जवाब दिया। अपनी जिंदगी ने चार काम करते रहना जो आप जाएंगे वो बन जाएंगे। माता अंजनी ने कहा कि – 1. जीवन में समय का हमेशा सदुपयोग करना। 2. कभी भी टाईम वेस्ट मत करना अर्थात कभी अपनी ऊर्जा का दुरुपयोग मत करना। 3. अगर जिंदगी में कभी सेवा का कोई मौके मिले तो मौके को कभी मत चूकना। 4. माता अंजनी ने हनुमान जी को आखिरी सुझाव दिया कि संसार में जिस काम के लिए आए हो वो जरुर करना अर्थात अपने लक्ष्य को कभी मत भूलना।

माता अंजनी की इन बातों को हनुमान जी अपने दिमाग में बिठा लिया था। हनुमान जी ने सच्चे हनुमान भक्त हैं उन्होंने सारी जिंदगी इन बातों को ध्यान में रखा और उन्होंने कभी इन बातों को जीवन में नहीं भूला। कहा जाता है कि माता अंजनी की ये बातें सुनकर ही हनुमान जी ने तय किया था कि वो जीवन में भगवान राम का दूत बनकर उनकी सेवा करेंगे। कहा जाता है कि सच्चा हनुमान भक्त सच्चा सेवक भी होता है।

हमें अगर जिंदगी में सफल होना है तो पल-पल का उपयोग करना चाहिए। अगर आपने अपनी जिंदगी में इन बातों को उतार लिया तो जिंदगी में कभी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App