विदुर नीति: सुखी जीवन के लिए इन 6 आदतों का कर दें त्याग

जानिए विदुर नीति में सुखी जीवन के लिए ऐसी कौन सी 6 आदतों के बारे में बताया गया है जिसे इंसान को तुरंत छोड़ देना चाहिए। विदुर अनुसार इन 6 आदतों के होने से व्यक्ति की उम्र कम होती है।

vidur niti, vidur niti in hindi, vidur niti for happy life, vidur niti for happiness, vidur niti quotes, vidur niti vichar,
महाभारत युद्ध से पहले धृतराष्ट्र और विदुर के बीच हुई चर्चा की मुख्य बातें ही विदुर नीति के नाम से जानी जाती हैं।

Vidur Niti In Hindi: विदुर की नीतियां आज के समय में काफी प्रचलित हैं। इनकी नीतियां जीवन के कई मोड़ पर कारगर साबित होती हैं। महात्मा विदुर महाराज धृतराष्ट्र के भाई और महामंत्री थे। महाभारत युद्ध से पहले धृतराष्ट्र और विदुर के बीच हुई चर्चा की मुख्य बातें ही विदुर नीति के नाम से जानी जाती हैं। इस नीति में लाइफ मैनेजमेंट से संबंधित कई सूत्र बताए गए हैं। जानिए विदुर नीति में सुखी जीवन के लिए ऐसी कौन सी 6 आदतों के बारे में बताया गया है जिसे इंसान को तुरंत छोड़ देना चाहिए। विदुर अनुसार इन 6 आदतों के होने से व्यक्ति की उम्र कम होती है।

श्लोक-
अतिमानोअतिवादश्च तथात्यागो नराधिप।
क्रोधश्चात्मविधित्सा च मित्रद्रोहश्च तानि षट्।।
एत एवासयस्तीक्ष्णा: कृन्तन्यायूंषि देहिनाम्।
एतानि मानवान् घ्नन्ति न मृत्युर्भद्रमस्तु ते।।

पहली आदत: विदुर कहते हैं कि इंसान को कभी भी अति अभिमानी नहीं होना चाहिए। हर समय अपनी प्रशंसा करने वाला और खुद को दूसरों से समझदार मानने वाला मनुष्य अभिमानी होता है। ऐसे लोगों को दुनिया पसंद नहीं करती और ये आदत किसी भी व्यक्ति की उम्र कम करती है।

दूसरी आदत: इंसान को कम और सटीक बोलना चाहिए। ज्यादा और व्यर्थ बोलने वाले जाने अनजाने कई बार ऐसी बातें बोल देते हैं जिसके कारण आगे चलकर उन्हें ही परेशानी झेलनी पड़ती है। इस आदत का बुरा असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है और ऐसा इंसान कभी सुखी नहीं रह सकता है।

तीसरी आदत: गुस्सा आना आम बात है लेकिन अधिक गुस्सा आना सही नहीं होता। गुस्से में आकर मनुष्य कई बार ऐसी चीजें कर जाता है जिससे अंत में उसे ही नुकसान पहुंचता है। सेहत के लिए भी ये ठीक नहीं है। इसलिए महात्मा विदुर कहते हैं कि अधिक गुस्सा करने वालों की उम्र कम हो जाती है।

चौथी आदत: अगर जीवन में सुख-शांति चाहते हैं तो आपके अंदर त्याग और सर्मपण की भावना होनी चाहिए। त्याग और अपनेपन की कमी भी मनुष्य की आयु कम करती है। ऐसा व्यक्ति हमेशा दुखी रहता है।

पांचवीं आदत: अपने मित्रों को धोखा देना महापाप माना जाता है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को धोखा देते हैं जो आपके ऊपर आंख बंद करके भरोसा करते हों तो इससे आपका ही नुकसान होता है। इसके कारण भी मनुष्यों की उम्र कम हो जाती है।

छठी आदत: लालत कभी सुख से नहीं रहने देता। लालची व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है। ऐसा व्यक्ति कुछ न कुछ पाप कर बैठता है। ये आदत मनुष्य की उम्र कम करती है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट