ताज़ा खबर
 

Vidur Niti: बार- बार की असफलता से हैं परेशान तो विदुर नीति की इन बातों पर करें अमल, पैसे और सफलता के खुलेंगे द्वार

कुछ लोगों को सफलता जल्दी मिल जाती है तो कुछ लोग बार- बार प्रयास के बावजूद भी असफल ही रहते हैं। विदुर नीति में ऐसी कुछ बातों का ज़िक्र है जिस पर अमल करके हम अपने लिए सफलता और धन के द्वार खोल सकते हैं।

vidur niti, vidur niti for money, vidur niti in hindiविदुर नीति में धन प्राप्ति से जुड़ी कई बातों का ज़िक्र है

Vidur Niti In Hindi:  सभी के जीवन में कुछ न कुछ लक्ष्य होता है जिसकी प्राप्ति के लिए हम निरंतर प्रयास करते रहते हैं। कुछ लोगों को सफलता जल्दी मिल जाती है तो कुछ लोग बार – बार प्रयास के बावजूद भी असफल ही रहते हैं। ऐसा नहीं होता कि असफल होने वाले लोग मेहनत नहीं करते लेकिन कुछ न कुछ कमी रह जाती है, जिस कारण वो असफल होते हैं। विदुर नीति में ऐसी कुछ बातों का ज़िक्र है जिस पर अमल करके हम अपने लिए सफलता और धन के द्वार खोल सकते हैं।

काम को समय पर करने की डालें आदत- जीवन में अगर आगे बढ़ना है, सफलता पानी है तो कोई भी काम निश्चित समय के अंदर करें। अगर आप ऑफिस में प्रमोशन पाना चाहते हैं लेकिन आप काम डेडलाइन पर नहीं करते तो ये आपकी प्रगति में बड़ा रुकावट बनेगा। इसलिए किसी भी एक छोटे काम को लेकर घंटों का वक्त न लगाएं बल्कि वक्त पर सभी काम खत्म करें।

आलस से बचें- कहा जाता है कि आलस मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। इससे आपकी छवि खराब होती है और आप जीवन में प्रगति नहीं कर पाते। सफलता और धन पाने के लिए आपको आलस का त्याग कर पूरी ऊर्जा के साथ अपने काम पर ध्यान देना होगा।

ज़्यादा देर तक न सोएं- विदुर नीति के अनुसार, अगर आप जीवन में सफ़लता प्राप्त करना चाहते हैं तो ज़्यादा सोने की आदत को त्याग दें। नींद जितनी जरूरी है उतनी ही लें और देर तक न सोएं। विदुर नीति कहती है कि देर तक सोने वाले लोग कभी आगे नहीं बढ़ पाते। वो सदा असफलता से घिरे रहते हैं।

निडर और साहसी बनें- जीवन में सफलता पाने के लिए हमेशा निडर और साहसी बने रहे। इससे आप कभी बड़े और सही फैसले लेने में हिचक नहीं महसूस करेंगे। शास्त्रों में भी यह कहा गया है कि जिस इंसान के अंदर साहस नहीं है, उसका जीवन व्यर्थ है। इसलिए निडर होकर ईमानदारी से अपना काम करें, सफलता और धन की प्राप्ति होगी।

Next Stories
1 धार्मिक एकता का हवाला देकर मुस्लिम महिला जुटा रही राम मंदिर निर्माण के लिए फंड, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही तारीफ
2 Chanakya Niti: जीवन में सफलता और धन के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति
3 Horoscope Today, 22 January 2021: मिथुन राशि के जातक सेहत का रखें ध्यान, सिंह राशि वालों को होगा व्यवसाय में लाभ
ये पढ़ा क्या?
X