scorecardresearch

Vastu Tips: घर में लड़ाई-झगड़े और धन हानि के कारण बनते हैं वास्तु दोष, जानें निजात पाने के उपाय

Vastu Tips for Removing Negative Energy: बताया जाता है कि वास्तु टिप्स को अपनाने से घर से नेगेटिव एनर्जी दूर की जा सकती है

Vastu Tips: घर में लड़ाई-झगड़े और धन हानि के कारण बनते हैं वास्तु दोष, जानें निजात पाने के उपाय
कई लोग घरों से टूटे-फूटे चटके हुए बर्तन देखने के बावजूद नहीं हटाते हैं। इसकी वजह से घर में वास्तु दोष लग सकता है

Tips to remove vastu dosh: वास्तु शास्त्र के अनुसार हवा, पानी और अग्नि के बीच संतुलन बनाकर विभिन्न प्रकार के योग बनाने की कोशिश की जाती है। हर दृष्टि से वास्तु के उपायों को बेहद प्रभावी माना जाता है। माना जाता है कि वास्तु दोष के कारण घरों में कलह होने लगते हैं और धन हानि के योग बनने लगते हैं। वहीं, बताया जाता है कि वास्तु टिप्स को अपनाने से घर से नेगेटिव एनर्जी दूर की जा सकती है। साथ ही इन उपायों की मदद से सकारात्मक माहौल भी बनाया जा सकता है। पॉजिटिव एनर्जी से न केवल लोगों का मन उत्साह से भरता है बल्कि वो बेहतर काम करने को प्रेरित होते हैं। ऐसे में कुछ वास्तु उपायों को अपनाकर हम बरकत की तरफ मुड़ सकते हैं।

चप्पल को लेकर रखें खास ध्यान: माना जाता है कि टूटी हुई चप्पल भी घर में धन आगमन के योग बनने में रुकावट पैदा करती हैं। खासतौर पर घर के मुखिया की चप्पल कहीं से भी टूटी हुई नहीं होनी चाहिए। कहते हैं कि इससे व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है। यही कारण है कि टूटी हुई चप्पल नहीं पहननी चाहिए। अगर आपके घर में ऐसी चप्पल है तो कोशिश करें कि इन्हें जल्द-से-जल्द घर से बाहर निकालें। क्योंकि बताया जाता है कि इससे धन संचय में रुकावटें आती हैं।

डोरमैट का ख्याल भी है जरूरी: वास्तु शास्त्र के मुताबिक प्रवेश द्वार पर फटा हुआ डोरमैट रखने से घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश नहीं होता है। बताया जाता है कि घर में आने-जाने वाले लोग जब इस पर पैर रखते हैं तो इसके प्रभाव से घर में गरीबी आती है।

टूटे हुए बर्तन हटाएं: कई लोग घरों से टूटे-फूटे चटके हुए बर्तन देखने के बावजूद नहीं हटाते हैं। इसकी वजह से घर में वास्तु दोष लग सकता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी चटके हुए बर्तन है तो उन्हें घर से बाहर निकालें वरना इसका नकारात्मक प्रभाव परिवार के सदस्यों पर पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि घर में रखे रहने से कई बार अनजाने में भी लोग इनमें खाना खा लेते हैं।

छोटे साबुन का इस्तेमाल: वास्तु शास्त्र में यह बताया गया है कि साबुन के छोटे टुकड़ों को घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। नेगेटिव एनर्जी से दूर रहने के लिए लोगों को इसे हटाने की सलाह देते हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट