ताज़ा खबर
 

Vastu Tips For Money: घर में पैसे टिकें इसके लिए क्या वास्तु के उपाय हैं, जानिए

How To Save Money: जहां भी आप पैसा रखते हैं वहां शुभ यंत्र जैसे व्यापार वृद्ध‌ि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, बीसा यंत्र रखें इससे पैसों की तंगी नहीं झेलनी पड़ती। धन का संचय हो उसके लिए एक नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर जहां आप पैसे रखते हैं उस जगह पर रख दें।

vastu tips, money tips, increase money, save money, how to increase money, money ke upay, remedies to save money, how to earn money,धन वृद्धि के लिए तिजोरी हमेशा निवास स्थान के उत्तरी हिस्से में होनी चाहिए जो कुबेर का स्थान माना जाता है।

Money Increasing Tips: आज के समय में पैसा कमाना जितना मुश्किल है उससे कई ज्यादा मुश्किल है उन पैसों को रोककर रखना। यानी पैसे तो हर कोई कमा लेता है लेकिन उसका संचय कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। कहा जाता है कि बुरे वक्त में जमा किया हुआ पैसा ही काम आता है। धन को संचित करने के लिए आचार्य चाणक्य ने भी कई नीतियां बताई हैं। लेकिन कई बार लाख प्रयासों के बाद भी पैसा हाथ में टिक नहीं पाता, जिसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। जानिए कैसे…

वास्तु अनुसार घर में तिजोरी रखने का एक खास स्थान होता है। अगर तिजोरी गलत दिशा में रखी गई हो तो इससे आपको धन हानि भी हो सकती है। धन वृद्धि के लिए तिजोरी हमेशा निवास स्थान के उत्तरी हिस्से में होनी चाहिए जो कुबेर का स्थान माना जाता है। यदि अलमारी में धन रखते हैं तो उसे हमेशा मध्य या ऊपरी भाग में रखें। तिजोरी वाले कमरे में एक ही प्रवेश द्वार होना चाहिए और ये द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। घर की तिजोरी के दरवाजे पर कमल पर बैठी हुई और सफेद हाथियों के सूंड से नहलाइ जाती हुई लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाना शुभ माना गया है।

जहां भी आप पैसा रखते हैं वहां शुभ यंत्र जैसे व्यापार वृद्ध‌ि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, बीसा यंत्र रखें इससे पैसों की तंगी नहीं झेलनी पड़ती। धन का संचय हो उसके लिए एक नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर जहां आप पैसे रखते हैं उस जगह पर रख दें। इस उपाय से पैसा टिकने लगेगा। ध्यान रखें कि घर में बिस्तर व कपड़े अस्त-व्यस्त न रखें, इसके अलावा घर में लंबे समय तक जूठे बर्तन रखना भी धन हानि का कारक माना जाता है। शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक जलाने से गरीबी दूर होने की मान्यता है। घर में पैसों की कमी न हो उसके लिए घर के हर कमरे में एक कांच के गिलास में थोड़ा साबूत नमक भरकर रख दें और हर महीने इसे बदलते रहें।

घर में लक्ष्मी माता का प्रवेश हो उसके लिए घर के बाहर का हिस्सा हमेशा साफ रखें, वहां कबाड़ या गंदगी जमा न होने दें। रोजाना सुबह और शाम घर में कर्पूर और लौंग जरूर जलाएं। इससे पैसों की कमी नहीं होती। घर में सप्‍ताह में एक या दो बार नीम के पते की धूनी जलाएं। इससे सभी तरह के जीवाणु नष्‍ट होने के साथ साथ वास्‍तुदोष भी समाप्‍त हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जून में लगने जा रहा है वलयाकार सूर्य ग्रहण, इस दिन सुनहरे कंगन जैसा दिखेगा सूर्य
2 स्वप्न शास्त्र: सपने में भूत-प्रेत या मृत्यु देखना अच्छा या बुरा, जानिए
3 Horoscope 8 June 2020, Today Rashifal: वृषभ राशि वालों को निवेश से मिलेगा लाभ, जानिए बाकियों का हाल
ये पढ़ा क्या?
X