ताज़ा खबर
 

Vastu Tips: घर में ये 5 मूर्तियां रखने से आर्थिक संकट होता है दूर, जानिये वास्तु शास्त्र में क्या है मान्यता

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हाथी की चांदी और पीतल की मूर्ति रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। क्योंकि हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक होता है।

विद्वानों का मानना है कि घर के मंदिर में शंख का रखना शुभ होता है

जानकारों की मानें तो वास्तु शास्त्र इंसान के जीवन को बहुत अधिक प्रभावित करता है। कुछ लोग अपने जीवन में बहुत मेहनत और संघर्ष करते हैं, हालांकि बावजूद इसके उनको कभी सफलता प्राप्त नहीं हो पाती। इसका एक कारण घर में वास्तु दोष भी हो सकता है। अगर घर में वास्तु दोष हो तो बनते-बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। ऐसे में मनुष्य को वास्तु शास्त्र का ज्ञान होना बेहद ही आवश्यक है।

अक्सर लोग अपन घर की सजावट के लिए अलग-अलग तरह की मूर्तियां और तस्वीरें लगाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि मूर्तियां और प्रतिमाओं को घर पर रखने से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव पड़ते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में गलत मूर्ति रखते हैं तो इससे आर्थिक संकट के साथ कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आपको अपने घर में किस तरह की मूर्तियां रखनी चाहिए।

हाथी: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हाथी की चांदी और पीतल की मूर्ति रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। क्योंकि हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक होता है। फेंगशुई के अनुसार घर पर हाथी की तस्वीर रखना भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। किन चीजों को घर में रखने से आती है बरकत, जानिये क्या कहता है वास्तु शास्त्र

हंस: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हंस का जोड़ा रखने से आर्थिक लाभ होता है। आप चाहें तो बत्तख का जोड़ा भी अपने घर में रख सकते हैं। इससे वैवाहिक जीवन में हमेशा प्रेम बना रहता है।

कछुआ: कछुआ, भगवान विष्णु का रूप माना जाता है। जिस घर में कछुए का वास होता है, वहां माता लक्ष्मी विराजमान होती हैं। बता दें, घर में पूर्व और उत्तर की दिशा में कछुए की स्थापना करनी चाहिए। आप चाहें तो ड्राइंग रूम में धातु का कछुआ भी रख सकते हैं।

तोता: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तोते की तस्वीर लगाने से एकाग्रता बढ़ती है। फेंगशुई के अनुसार घर की उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर लगाने से सुख-शांति बनी रहती है, साथ ही वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहता है। बता दें, तोते को पृथ्वी, अग्नि, जल, लकड़ी और धातु का प्रतीक माना जाता है।

मछली: आप अपने घर की उत्तर-पूर्व या फिर पूर्व दिशा में पीतल या चांदी की मछली रख सकते हैं। घर में मछली का रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। इससे आपके धन में वृद्धि होती है।

Next Stories
1 आशिक मिजाज होते हैं इन जन्म तारीख वाले लोग, खूबसूरती देख जल्द हो जाते हैं आकर्षित
2 इन 3 राशि वाले होते हैं भाग्यवान, शनि देव की रहती है विशेष कृपा, देखें आपकी राशि इसमें है या नहीं?
3 Horoscope Today, 16 June 2021: कर्क और वृ्श्चिक राशि के लोगों को खुशियां बांटने से मिलेगी शांति, मेष राशि वाले चिंता करने से बचें
ये पढ़ा क्या?
X