Vastu Tips: इस दिशा में रखें तिजोरी का मुंह, घर में नहीं होगी धन की कमी, ऐसी है मान्यता

अगर आपने तिजोरी का मुंह पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखा है तो इससे आपको धन की हानि का सामना करना पड़ सकता है।

vastu tips, vastu tips for money, vastu tips in hindi
वास्तु शास्त्र में तिजोरी की दिशा के बारे में बताया गया है (File Photo)

Vastu Tips: कई बार हम कमाई तो बहुत अधिक करते हैं लेकिन घर में पैसा टिक नहीं पाता। इस कारण कभी कभार क़र्ज़ के बोज तले भी दब जाते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि इसके पीछे कोई वास्तु दोष हो सकता है जिसे कुछ मामूली से उपायों के द्वारा ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिसे अपनाकर आपन धन संपन्न हो सकते हैं।

इस दिशा में रखे तिजोरी का मुंह- घर की तिजोरी का मुंह हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की और रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और तिजोरी गहनों और पैसों से भरी रहती है। वहीं अगर आपने तिजोरी का मुंह पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखा है तो इससे आपको धन की हानि का सामना करना पड़ सकता है।

ईशान कोण में न रखें कूड़ेदान- कूड़ेदान किस दिशा में रखा है, इसका असर भी हमारे आर्थिक जीवन पर पड़ता है। मान्यता है कि अगर कूड़ेदान को उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में रखा जाए तो इससे धन का नाश होता है। ईशान कोण में गंदगी जीवन पर बुरा असर डालती है इसलिए कभी भी ईशान कोण में कूड़ेदान को न रखें।

आग्नेय कोण में हो रसोई- रसोई हमारे घर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में रसोई का होना बरकत का संकेत है। अगर रसोई को घर के पश्चिम दिशा में बनाई जाती है तो इससे घर में कभी धन नहीं टिकता।

घर में लगाएं सात घोड़ों की तस्वीर- एक रथ में बंधे सात घोड़ों को सूरज की सवारी माना गया है। ऐसी तस्वीर को घर के पूरब दिशा में लगाने से उन्नति होती है और घर में सकारत्मक ऊर्जा का संचार होता है।

घर से दरिद्रता को दूर करने के लिए मुख्य द्वार पर करें ये उपाय- मुख्य द्वार से हमारे हमारे घर में सभी सकारात्मक अथवा नकारात्मक उर्जाओं का आवागमन होता है। मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से घर में आर्थिक कमी नहीं होती और एकता बनी रहती है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
आपके अंगूठे में छुपे हैं कई राज, आकार देखकर पता कीजिए क्या लिखा है आपकी किस्मत मेंThumb, Thumb facts, Thumb secrets, Thumb benefits, Thumb problems, Thumb says, Thumb and astrology, Thumb and religion, Thumb and horoscope, Samudra Shastra, Samudra Shastra facts, Astrology News
अपडेट