ताज़ा खबर
 

Vastu Tips: घर में रखी ये चीजें लेकर आती हैं दुर्भाग्य, वास्तु शास्त्र में ये है मान्यता

वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम होते ही घर में रोशनी कर देनी चाहिए। घर के अंदर कभी अंधेरा नहीं रखना चाहिए। घर में जितनी रोशनी होगी, उतना ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

विद्वानों का मानना है कि घर के मंदिर में शंख का रखना शुभ होता है

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज में ऊर्जा होती है। हालांकि, ये एनर्जी व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव डालती है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे बनते-बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। हालांकि, इसके पीछे गृह दोष भी हो सकता है। दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर रखी सभी चीजें दुर्भाग्य और सौभाग्य लेकर आती हैं। अगर आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें रखी हैं, जो नकारात्मकता फैला रही हैं, तो इससे जिंदगी में बाधाएं आने लगती हैं।

व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार घर में रखी छोटी-से-छोटी चीज भी पारिवारिक कलह, कर्ज, आर्थिक तंगी आदि का कारण बन जाती है। अगर आपको अपने काम में लगातार असफलता मिल रही है, तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कौन-सी चीजें नहीं रखनी चाहिए।

-इस तरह की तस्वीरें: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में डूबते हुए जहाज की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि, यह नकारात्मकता का प्रतीक मानी जाती है। इसलिए अपने घर या फिर ऑफिस की सजावट के लिए इस तरह की तस्वीरों का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें, जिन्हें देखकर आपके मन में नकारात्मक विचार आएं।

-बेकार दवाइयां: आज की तनाव भरी जिंदगी में हर किसी के घर में दवाइयों का जमावड़ा लगा रहता है। हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी तरह की बेकार पड़ी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि, यह घर में दुर्भाग्य लेकर आती हैं।

-टूटा-फूटा सामान: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी तरह की टूटी-फूटी मूर्तियां या फिर सामान नहीं रखना चाहिए। क्योंकि, यह अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से पारिवारिक कलह बढ़ती है, साथ ही यह दुर्भाग्य लेकर आता है।

-घर में रखें साफ-सफाई: मान्यता है कि घर में साफ-सफाई रखने से सकारात्मकता आती है। साफ-सफाई मां लक्ष्मी को भी बेहद ही प्रिय है, जिस घर में गंदगी होती है, वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं होता।

-घर में रोशनी: वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम होते ही घर में रोशनी कर देनी चाहिए। घर के अंदर कभी अंधेरा नहीं रखना चाहिए। घर में जितनी रोशनी होगी, उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

Next Stories
1 साप्ताहिक राशिफल (17 से 23 मई 2021): ये सप्ताह 5 राशि वालों के लिए रहेगा शानदार, धन लाभ के बन रहे प्रबल आसार
2 Chanakya Niti: किसी भी काम को करने से पहले खुद से कर लें ये तीन सवाल, मिल सकती है सफलता
3 Horoscope Today, 16 May 2021: धनु राशि वालों को आर्थिक मोर्चे पर साझेदारी के लिए आज का दिन खास, तुला राशि वालों के पारिवारिक सुख में होगी वृद्धि
ये  पढ़ा क्या?
X