ताज़ा खबर
 

Vastu Tips: घर में इस जगह पर रखें ये 5 पौधे, बनता है धन आने का योग

तुलसी को एक चमत्कारी पौधा माना जाता है। कहते हैं कि यह पौधा दैवीय गुणों से भरा होता है। इसलिए जो लोग घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं। उनके घर में कभी धन की कमी नहीं रहती है।

वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि घर में जेठ का पौधा जरूर लगाना चाहिए।

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में ऐसा माना जाता है कि हर दिशा उस दिशा में रखे सामान के साथ मिलकर एक ऊर्जा उत्पन्न करती है, जिससे घर में सकारात्मकता या नकारात्मकता आती है। सिर्फ घर में रखा सामान ही नहीं बल्कि पौधे भी घर-परिवार के सदस्यों के जीवन पर प्रभाव डालते हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि घर में अगर पौधों को सही दिशा (Vastu Tips For Plants) में रखा जाए तो इससे घर में धन आगमन के योग बनते हैं। हर पौधे के लिए एक दिशा तय है। अगर वह पौधा उसी दिशा में रखा जाए तो घर की तिजोरी नोटों से भर सकती है। आइए जानते हैं पौधों के लिए वास्तु टिप्स –

– वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के प्रवेश द्वार पर बांस का पौधा लगाना चाहिए। बांस का पौधा लगाने से घर में धन वृद्धि होती है। जिस तरह यह पौधा बढ़ता जाता है। उसी तरह घर में धन की भी वृद्धि होती रहती है। अगर यह पौधा सूख जाता है तो तुरंत हटाकर नया पौधा लगा दें।

– वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि घर में जेठ का पौधा जरूर लगाना चाहिए। जेठ का पौधा पैसे को चुंबक की तरह खींचता है। कहते हैं कि जेठ का पौधा लगाने से घर की तिजोरी भरी रहती है। धन आगमन के लिए जेठ के पौधे को चमत्कारी माना गया है। इस पौधे को दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

– धन में वृद्धि करने के लिए मनी प्लांट के पौधे को बहुत अच्छा माना गया है। कहते हैं कि जिसके घर में मनी प्लांट का पौधा होता है, उसके घर में कभी धन की कमी नहीं होती है। ध्यान रखें कि मनी प्लांट का पौधा ऊपर की ओर जाए। इससे धन लगातार बढ़ता रहता है। इस पौधे को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

– घर में सूरजमुखी का पौधा लगाएं। यह पौधा चीनी मिट्टी के गमले में लगाएं। इसे नैऋत्य कोण यानी दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाएं। कहते हैं कि सूरजमुखी का पौधा लगाने से धन में वृद्धि होती है। यह पौधा संपत्ति में वृद्धि करता है।

– तुलसी को एक चमत्कारी पौधा माना जाता है। कहते हैं कि यह पौधा दैवीय गुणों से भरा होता है। इसलिए जो लोग घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं। उनके घर में कभी धन की कमी नहीं रहती है। इस पौधे को लगाने से घर में हमेशा देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। इस पौधे को घर में किसी की दिशा में रखा जा सकता है।

Next Stories
1 किस उम्र में होगी आपकी शादी, जानिये क्या कहता है हस्तरेखा शास्त्र
2 Horoscope Today, 03 September 2020: वाद-विवाद कर्क राशिवालों की बढ़ा सकती है परेशानी, सिंह वाले जज्बात काबू में रखें
3 लाइफ पार्टनर का चुनाव करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी? देखें- जया किशोरी ने क्या बताया
ये पढ़ा क्या?
X