ताज़ा खबर
 

तमाम मेहनत के बावजूद भी नहीं हो रही है तरक्की? वास्तु संबंधी इन बातों का रखें ध्यान

Vastu Shastra for Promotion: विशेषज्ञों का कहना है कि दफ्तर में जहां आप बैठ रहे हैं, उस जगह कुर्सी के पीछे ध्यान रखें कि कोई दीवार न हो

Vastu Shastra, vastu tips, vastu tips for job, vastu for money, वास्तु शास्त्रआर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए जानकार बताते हैं कि उत्तर दिशा में भगवान कुबेर की मूर्ति रखना फायदेमंद होगा (फोटो- जनसत्ता)

Vastu Shastra for Job: हर कोई चाहता है कि वो अपने जीवन में आगे बढ़ते रहें, पर कई बार अथक प्रयास के बावजूद भी वो अपने कार्यों में सफल नहीं हो पाते हैं। जब व्यक्ति इतना करने के बाद भी कामयाबी हासिल नहीं कर पाता है तो इसका असर उस इंसान के व्यक्तित्व पर भी पड़ता है। इससे उनके आत्मविश्वास में कमी देखने को मिलती है। ऐसे में उनके बाकी कार्य भी बिगड़ने लगते हैं, अक्सर अपनी नाकामयाबी के लिए लोग अपनी किस्मत को दोष देते हैं, हालांकि कई बार वास्तु दोष के कारण भी कार्य क्षेत्र में लगातार असफलता हाथ लग सकती है, ऐसे में आइए जानते हैं क्या करना बेहतर होगा –

वास्तु अनुसार करें साफ-सफाई: वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि कार्यक्षेत्र में साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वास्तु दोष लगने से बचाने के लिए पानी में नमक डालकर घर को पोछने की सलाह दी जाती है।

कैसा होना चाहिए कार्यस्थल: विशेषज्ञों के अनुसार जहां आप काम कर रहे हैं, वहां कमरा का आकार कैसा है इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में कार्य स्थल का स्थान चकोर या फिर आयताकार होना चाहिए। अगर आकार में परिवर्तन करना संभव न हो तो काम करने की जगह जो मेज है, उसके नीचे चकोर चटाई बिछा लें। साथ ही, चकोर टेबल पर काम करना भी बेहतर होगा।

किस तरफ रखें टेबल: ऑफिस में किस तरफ मेज रखते हैं, ये भी कार्य को प्रभावित करता है। बैठने का स्थान वास्तु के अनुसार दक्षिण-पश्चिम कोने में होना चाहिए। साथ ही, उत्तर या पूर्व की तरफ चेहरा करके बैठें।

कैसी कुर्सी पर बैठें: इसके साथ ही, विशेषज्ञों का कहना है कि दफ्तर में जहां आप बैठ रहे हैं, उस जगह कुर्सी के पीछे ध्यान रखें कि कोई दीवार न हो। वहीं, कहा जाता है कि अगर जिस कुर्सी पर बैठ रहे हों, उसके पीछे वाला हिस्सा अगर ऊंचा हो तो तरक्की की संभावना ज्यादा मजबूत होती है।

इन चीजों को रखना होगा फायदेमंद: आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए जानकार बताते हैं कि उत्तर दिशा में भगवान कुबेर की मूर्ति रखना फायदेमंद होगा। साथ ही, टेबल पर ग्लोब रखने से प्रमोशन में हो रही बाधा दूर होने की मान्यता है। इसके अलावा, नकारात्मकता व गुस्से से दूर रहने के लिए टेबल पर कॉन्संट्रेशन रॉक लगाएं।

Next Stories
1 इन तीन राशियों पर चल रही है शनि की साढ़े साती, भूलकर भी न करें ऐसे काम, जानिये क्या है मान्यता
2 Chanakya Niti: ऐसे लोगों की किस्मत में होता है पैसा ही पैसा, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य
3 Horoscope Today 26 February 2021: कन्‍या राशि के जातकों को आर्थिक परेशानी हो सकती है, धनु राशि वालों वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें
ये पढ़ा क्या?
X