ताज़ा खबर
 

घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए खास माने जाते हैं ये वास्तु टिप्स, जानें

जिन लोगों को अपने घर में नकारात्मक ऊर्जा होने के लक्षण नजर आते हैं उन्हें अपने घर में नमक का पोंछा लगाना चाहिए।

vastu tips for negativity, vastu shastra for negativity, vastu shastraवास्तु शास्त्र के उपायों से नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है।

Vastu Tips for Negativity: कहती है कि अगर किसी व्यक्ति के घर दुकान या ऑफिस में नकारात्मक ऊर्जा हो तो उससे कई नकारात्मक परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। बताया जाता है कि ऑफिस में नकारात्मकता होने से व्यापार ठप पड़ जाता है। जबकि अगर घर में नकारात्मकता हो तो इससे परिवार के सदस्यों की कामयाबी प्रभावित होती है साथ ही इसकी वजह से परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि घर से नकारात्मक ऊर्जा का निकालने का प्रयास किया जाए।

घर में लगाएं नमक का पोंछा – जिन लोगों को अपने घर में नकारात्मक ऊर्जा होने के लक्षण नजर आते हैं उन्हें अपने घर में नमक का पोंछा लगाना चाहिए। एक बाल्टी पानी में आधा चम्मच नमक डालकर उसे घोल लें। फिर इस पानी में पोंछा डुबोकर पूरे घर में लगाएं। ध्यान रखें यह पोंछा घर के कोनों में जरूर लगे। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से घर से नकारात्मकता का दूर हो सकती है।

भगवान गणेश की करें उपासना – कहते हैं कि भगवान गणेश शुभता के प्रतीक होते हैं। वास्तु शास्त्र के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र भी यह मानता है कि भगवान गणेश की उपासना करने से नकारात्मक ऊर्जाओं का नाश होता है। इसलिए अगर आप भी यह महसूस करते हैं कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा की अधिकता हो गई है तो आपको भगवान गणेश की प्रतिमा लाकर रोजाना विधि विधान से उनकी उपासना करनी चाहिए।

घर में लगाए तुलसी का पौधा – औषधीय गुणों से परिपूर्ण तुलसी के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए भी जाना जाता है। कहते हैं कि जिन लोगों के घर में या घर के बाहर तुलसी का पौधा होता है उसके घर में नकारात्मकता का प्रवेश नहीं होता है। अगर आप चाहते हैं कि नकारात्मक ऊर्जा का घर के बाहर से अंदर प्रवेश ना हो तो घर के मुख्य दरवाजे के दोनों ओर तुलसी के पौधे लगाएं‌।

संध्या पूजन है जरूरी – वास्तु शास्त्र भी यह मानता है कि संध्या पूजन करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि दिन ढलने के बाद नकारात्मक ऊर्जाएं बढ़ने लगती हैं ऐसे में शुभ कार्यों के लिए दीप प्रज्वलित करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्वप्न शास्त्र में ये सपने माने जाते हैं अशुभ, धन हानि के मिल सकते हैं संकेत
2 Karwa Chauth 2020 Date: कब है करवा चौथ? जानिए इस दिन का महत्व और मान्यताएं
3 Horoscope Today, 03 November 2020 :
यह पढ़ा क्या?
X