वास्तु अनुसार धन-दौलत में बढ़ोतरी के लिए बताए जाते हैं ये उपाय

Vastu Tips: यहां आप जानेंगे वास्तु की कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण बातें जिन्हें अपनाकर आप अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं।

vastu tips, vastu shastra, vastu tips for money, vastu tips for success, vastu upay for success,
धन प्राप्ति के लिए घर के उत्तर पूर्व कोने में अक्वेरियम रखना चाहिए। इसमें काले और सुनहरे रंग की मछलियां जरूर डालें।

Vastu Tips In Hindi: कहा जाता है कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में कुछ जरूरी बदलाव करके जीवन को समृद्ध बनाया जा सकता है। वास्तु अनुसार हर चीज को रखने की एक दिशा निर्धारित होती है। अगर आप दिशा का ध्यान में रखते हुए कोई समान रखेंगे तो इससे घर में सकारात्मकता आने के साथ धन-धान्य की कमी भी दूर हो सकती है। यहां आप जानेंगे वास्तु की कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण बातें जिन्हें अपनाकर आप अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं।

ध्यान रखें कि जिस अलमारी या तिजोरी में आप पैसा रखते हैं उसे हमेशा पश्चिम दिशा की ओर रखें जिससे उसका दरवाजा पूर्व दिशा की तरफ खुले। मान्यता है ऐसा करने से घर-परिवार में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती। ध्यान रखें कि तिजोरी को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए। तिजोरी में एक शीशा इस तरह से लगाना चाहिए जिससे धन ता प्रतिबिंब उसमें दिखता रहे।

धन प्राप्ति के लिए घर के उत्तर पूर्व कोने में अक्वेरियम रखना चाहिए। इसमें काले और सुनहरे रंग की मछलियां जरूर डालें। ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होगी। (यह भी पढ़ें- अक्टूबर में इन 4 राशि वालों पर मां लक्ष्मी की रहेगी विशेष कृपा, इनकम में हो सकती है बढ़ोतरी)

वास्तु अनुसार घर के कमरे में मोर का पंख रखने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है। घर के मुख्य दरवाजे पर अंदर और बाहर की तरफ गणेश जी की दो प्रतिमाएं इस तरह से लगाएं जिसे उन मूर्तियों की पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहे। मान्यता है ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है।

घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा रखें और उसकी सुबह शाम पूजा करें। ऐसा करने से धन आवक में तेजी से वृद्धि होने लगती है।

घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रखें। मान्यता है ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होती। संभव हो तो इस दिशा की दीवारों का रंग भी हल्का नीला करवाएं। (यह भी पढ़ें- शनि के मार्गी होते ही इन 3 राशियों की बदल सकती है किस्मत, धन धान्य में वृद्धि के जबरदस्त आसार)

उत्तर दिशा में हमेशा कांच का बड़ा सा बाउल या दर्पण रखना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

घर की उत्तर दिशा में पानी की टंकी रखें और उसमें शंख, चांदी का सिक्का या फिर चांदी का कछुआ रखें ऐसा करने से धन लाभ होने के प्रबल आसार रहते हैं।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट