ताज़ा खबर
 

Vaishno Devi Temple: देश का ‘सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल’ घोषित हुआ वैष्णो देवी मंदिर, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी बधाई

Jammu Kahsmir Mata Vaishno Devi Mandir: राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने इस उपलब्धि पर बोर्ड को बधाई दी है।

श्रीनगर | Updated: September 4, 2019 3:34 PM
वैष्णो देवी मंदिर

Vaishno Devi: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों की चोटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर को देश में ‘सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल’ घोषित किया गया है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छ महोत्सव’ के दौरान पुरस्कार प्रदान करेंगे। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बता दें कि वैष्णो देवी मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन आते हैं। इस उपलब्धि पर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने बधाई दी है।

भारत सरकार की ओर से जारी हुई रैकिंग: जलशक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की रैकिंग जारी की। अधिकारी ने कहा कि मंदिर, जहां हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते है, को पूरे तीर्थ क्षेत्र की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में की गई कई पहल के कारण बोर्ड द्वारा लाई गई स्वच्छता में समग्र सुधार के आधार पर चुना गया है। प्रवक्ता ने कहा कि पानी के कियोस्क स्थापित करने, कचरे के निपटान जैसी कई पहलों के साथ ही 1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने मिलकर इस तीर्थस्थल को शीर्ष रैंक हासिल करने में सक्षम बनाया है।

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने दी बधाई: अधिकारी ने कहा कि राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने इस उपलब्धि पर बोर्ड को बधाई दी है। गौरतलब है कि माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए रोजाना हजारों की संख्या में भक्त जम्मू आते हैं। नवरात्रि के दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होती है।

Next Stories
1 Santan Saptami 2019 Vrat Date, Puja Vidhi and Katha: संतान सप्तमी व्रत का महत्व, पूजा विधि, व्रत कथा और संबंधित अन्य जानकारी मिलेगी यहां
2 Bhojpuri Bhakti Song: गणेश जी पर गाया Khesari Lal Yadav का ‘ए गणेश बबुआ’ गाना हो रहा वायरल
3 Ganesh Stotra: गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए करें गणपति स्तोत्र का पाठ
ये पढ़ा क्या?
X