ताज़ा खबर
 

Dhanteras 2017: ये हैं 10 बेहतरीन गिफ्टस देने के आइडिया, नहीं होंगे शॉपिंग के वक्त परेशान

Dhanteras 2017 Shopping Shubh Muhurat: इस दिन लक्ष्मी पूजा का विशेष विधान होता है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा गेंदे के फूलों, दाल, आटा, उड़द की दाल, मूंग दाल, चना, और मसूर की दाल से पूजा होती है।

Dhanteras 2017: लक्ष्मी-गणेश की मूर्त- इस दिन अवश्य ही लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर बनी वस्तुएं खरीदें। आप चाहे तो चांदी की मूर्ति ले सकते हैं या चांदी का सिक्का भी ले सकते हैं।

धनतेरस को धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है। ये दिवाली के महापर्व का पहला दिन होता है। धनतेरस हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है। धनतेरस में धन का अर्थ होता है समृद्धि और तेरस का अर्थ होता है हिंदू पंचाग के अनुसार तेरहवां दिन। हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष को ये त्योहार मनाया जाता है। इस दिन लोग नई वस्तुएं खरीदते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नई वस्तुएं खरीदने से धन 13 गुना बढ़ जाता है। लोग सोने-चांदी के गहने, स्टील के बर्तन और कई चीजें खरीदते हैं। इस दिन लक्ष्मी पूजा का विशेष विधान होता है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा गेंदे के फूलों, दाल, आटा, उड़द की दाल, मूंग दाल, चना, और मसूर की दाल से पूजा होती है। इस दिन खरीददारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन के लिए मान्यता है कि खरीदा हुआ धन 13 गुना तक बढ़ जाता है, माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग खरीददारी करते हैं। आज के दिन सभी बाजार दुल्हन की तरह सज जाते हैं। सर्राफा बाजार आज के दिन आसमान छूने लगता है। सोने-चांदी के गहनों की कीमतें बढ़ने के बाद भी लोग उन्हें शौक से खरीदते हैं। अगर आप भी बाजार जाकर खरीददारी करने जा रहे हैं लेकिन क्या खरीदें ये सोचकर परेशान हो रहे हैं तो ये 10 आइडिया आपकी परेशानी को कम कर सकते हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹3750 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 15220 MRP ₹ 17999 -15%
    ₹2000 Cashback

सोने के गहने- कई वर्षों से धनतेरस के दिन सोने के गहने आदि खरीदने का प्रचलन है। लोगों की मान्यता है कि इससे घर में समृद्धि आती है। इस के पीछे मृत्यु के देवता यम को प्रसन्न करने की कथा भी है।

चांदी के बर्तन और सिक्के- इस दिन बाकि दिनों से अधिक चांदी के सामान की बिक्री होती है। चांदी के बर्तन पूजा के दौरान इस्तेमाल होते हैं और साथ ही लक्ष्मी पूजा में इनका महत्व होता है तो आप चांदी के बर्तन और सिक्कों की खरीददारी कर सकते हैं।

बिजली का सामान- इस दिन बिजली का सामान जैसे टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि की खरीददारी करके उसे उत्तर-पूर्व दिशा में धनतेरस के दिन रखना शुभ माना जाता है।

झाडू- इसका खरीदना सभी वस्तुओं में शुभ माना जाता है। इसका सीधा अर्थ होता है गंदगी को दूर करना और सफाई को बढ़ावा देना। साफ जगह लक्ष्मी को लुभाती है तो इस दिन अवश्य ही झाडू खरीदें।

स्टील के बर्तन- आज के दिन स्टील के बर्तन खरीद कर उनमें खाना परोसकर खिलाना शुभ माना जाता है। इसलिए ज्यादा परेशान ना होकर स्टील के बर्तन खरीद लें।

व्यवसाय से जुड़ी चीजें- सोना ही खरीदने से समृद्धि नहीं आती है अपने व्यवसाय से जुड़ी वस्तुएं खरीदने से भी आती हैं। अगर आप लेखक हैं तो एक अच्छा पेन खरीदना भी शुभ हो सकता है।

लक्ष्मी-गणेश की मूर्त- इस दिन अवश्य ही लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर बनी वस्तुएं खरीदें। आप चाहे तो चांदी की मूर्ति ले सकते हैं या चांदी का सिक्का भी ले सकते हैं।

गोमती चक्र- धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र जरुर खरीदें। ये स्वास्थय और समृद्धि का प्रतीक होती है।

स्वास्तिक- स्वास्तिक का निशान हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है। इसे अपने घर या दुकान के बाहर अवश्य लगाएं।

अकाउंट रजिस्टर- अगर आपका बिजनेस है तो आप आज जरुर एक नया रजिस्टर लें और उस पर स्वास्तिक बना कर आज से नया खाता बनाए और उसका इस्तेमाल करें। इन वस्तुओं को अपने आज की शॉपिंग लिस्ट में डाल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App