ताज़ा खबर
 

Dhanteras 2017: धनतेरस के दिन जरुर अपनाएं ये टोटके, मिल सकती है माता लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras 2017 Puja Time, Vidhi: धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है, इस दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान धनवंतरी की पूजा भी की जाती है।

Dhanteras 2017: धनतेरस के दिन जरुर अपनाए ये उपाय, मिलेगा धन लाभ।

Dhanteras 2017: दीपावली के 5 पर्वो में धनतेरस सबसे पहला और बहुत महत्वपूर्ण पर्व है। धनतेरस के दिन से ही घर में दीपमाला से सजावट शुरू हो जाती है।मान्यता है कि धनतेरस के दिन कुछ आसान से टोटको को करके मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर देव की पूर्ण कृपा प्राप्त की जा सकती है। धनतेरस के इन चुपचाप किये गए कार्य अत्यंत प्रभावी एवं श्रेष्ठ सफलता दिलाने वाले होते हैं जिन्हें अपनाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धनतेरस के दिन सोने-चांदी के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन 13 गुना बढ़ जाता है।

– इस दिन किसी की आलोचना, झगड़े व वाद-विवाद की बात बिलकुल भी न करें न करें। अगर संभव हो तो पुरानी रंजिश या मन मुटाव को भुलाकर शत्रु को भी मित्र बनाने कि पहल करें इससे देवता प्रसन्न होते है और घर परिवार में शुभता आती है।
– धनतेरस के दिन अपने दायें हाथ के लिए एक चांदी का कड़ा बनवाये, इस कड़े को दीवाली वाले दिन मां लक्ष्मी का पूजन करते समय मां के चरणों से लगा कर वहीं पूजा में रख दें और उस पर भी तिलक लगा दें। अगले दिन सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी का ध्यान पूजा करने के बाद उसे दाहिने हाथ में धारण कर लें। आप अति शीघ्र अपने अन्दर ज्यादा आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे, आपकी आर्थिक स्थिति भी और भी ज्यादा मजबूत होने लगेगी।- यदि आपको आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आप धनतेरस दीपावली इन दिन संध्या में लगातार श्री गणेश स्त्रोत्र का पाठ करें उसके उपरांत गाय को कोई भी हरी सब्जी या चारा डालें,जल्दी ही आपकी आर्थिक बाधाएं हल होने लगेंगी।

– धनतेरस के दिन अपने,अपने परिवार के खरीददारी अवश्य ही करें लेकिन इस दिन किसी भी बाहरी व्यक्ति के लिए भी उपहार ना खरीदें।अगर आप को किसी को कोई भी उपहार देना है तो उसे आप पहले ही खरीद लें उस दिन ना खरीदें।
– जीवन में हर प्रकार से उन्नति करने के लिए धनतेरस के दिन व्यक्ति को चांदी में निर्मित एवं प्राण प्रतिष्ठित नवरत्न लाकेट खरीदकर इसे घर में लाकर मंदिर में रख देना चाहिए।फिर इसे दीपावली के दिन मां लक्ष्मी कि पूजा के बाद धारण करना चाहिए। इससे जातक को मां लक्ष्मी और भगवान गणेश कि कृपा से सभी दिशाओं से सुख समृद्धि और सफलता कि प्राप्ति होती है। यह लाकेट आप धनतेरस से दीवाली किसी भी दिन खरीद सकते है।
– भाग्य चमकाने के लिए धनतेरस के दिन चांदी की दो ठोस गोलियां बनवाएं और उसे पूजा घर में रख दें फिर दीपावली के दिन पूजा के समय उन चांदी की गोलियों की भी पूजा करके उन्हें सदैव अपने पास रखें। इस उपाय से भाग्य प्रबल होता है, कार्यो में श्रेष्ठ सफलता मिलती है।
– धनतेरस के दिन सांयकाल लक्ष्मी पूजन के बाद दक्षिणवर्ती शंख में चावल के दाने और गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें इससे धन लाभ होता है।

– धनतेरस वाले दिन से दीपावली के पांचों दिनों में लक्ष्मी पूजा में मां लक्ष्मी को लौंग का जोड़ा अवश्य ही अर्पित करें, इससे कभी भी धन की कमी नहीं होती है। धनतेरस वाले दिन सफेद वस्तुओं जैसे चीनी, चावल, आटा,घी और सफेद वस्त्र जो भी संभव हो उसका दान अवश्य ही करें इससे मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती है, कार्यों की बाधाएं दूर होती है, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
– धनतेरस या दिवाली के दिन कोई भी किन्नर दिखे तो उसे कुछ ना कुछ दान अवश्य ही करें और उससे अनुरोध करके एक रुपया ले ले।इस सिक्के को अपने पर्स में या तिजोरी में रखे इससे लाभ लाभ के योग बनते है।
– दीपावली के 5 दिनों में यदि कोई भी जमादार या गरीब असहाय, मांगने वाला आपके घर में आ जाय तो उसे खाली ना भेजे उसे कुछ ना कुछ अवश्य ही दान में दें। इससे मां लक्ष्मी और कुल देवता का आशीर्वाद मिलता है, उस जातक को जीवन में धन की कोई भी कमी नहीं रहती है, कार्यों में श्रेष्ठ सफलता मिलती है।

– आने वाले साल में आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी यह एक आसान से उपाय से जाना जा सकता है। धनिया मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है मान्यता है कि जिस घर में साबुत धनिया होता है वहां पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। धनतेरस के दिन 5 रुपए या 50 ग्राम साबुत धनिया खरीदकर इसे पूजा घर में रखें, दीपावली की रात मां लक्ष्मी के सामने उस साबुत धनिया की पूजा करें फिर दीवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा पर उस साबुत धनिया को अपने घर के गमले में या लान में बिखेर दें और उससे जो पौधा निकले उसकी सेवा करें।ऐसी मान्यता है कि यदि उस साबुत धनिया से हरा भरा पौधा निकलता है तो घर में धन-समृद्धि आती है।अगर धनिया का पौधा सामान्य,पतला निकलता है तो आय सामान्य रहेगी और यदि पौधा नहीं निकलता है या पीला कमजोर निकलता है तो आर्थिक कठनाइयों सामने आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App