ताज़ा खबर
 

गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से करियर में मिलती है तरक्की, ऐसी है मान्यता

Guruwar Ke Upay: यहां आप जानेंगे गुरुवार के कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाने से नौकरी, व्यापार, शिक्षा और विवाह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होने की मान्यता है।

बृहस्पतिवार के दिन भगवान व‍िष्‍णु के मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

Guruwar Upay: गुरुवार का दिन देव गुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं। साथ ही सुख समृद्धि आती है। यहां आप जानेंगे गुरुवार के कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाने से नौकरी, व्यापार, शिक्षा और विवाह हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है।

गुरुवार के दिन सुबद जल्दी उठें और रोजमर्रा के कार्यों से निवृत होकर नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी डालकर स्नान कर लें। इसके बाद देव गुरु बृहस्पति की पूजा करें और इनकी कथा जरूर सुनें। मंदिर में दीपक जलाएं। इसके बाद पूरी श्रद्धा से ‘ऊं बृं बृहस्पतये नम:’ मंत्र का 11 या 21 बार जप करें।

गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें। साथ ही पेड़ में जल और पीले रंग के फूल चढ़ाएं। कम से कम 11 गुरुवार तक नियमित रूप से व्रत रखें। भोजन में पीली चीजों का सेवन करें और केले का दान करें। ध्यान रखें कि इस दिन केले का सेवन आप खुद न करें।

बृहस्पतिवार के दिन भगवान व‍िष्‍णु के मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करें। माथे पर भी केसर और चंदन का त‍िलक लगाएं। कहते हैं कि ऐसा करने से बृहस्‍पत‍ि देव प्रसन्‍न होते हैं जिससे श‍िक्षा, नौकरी और व्‍यवसाय में आ रहीं द‍िक्‍कतें खत्‍म होती हैं।

व्यवसाय में दिक्कतें चल रही हों तो गुरुवार दे दिन पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं और भगवान लक्ष्मी-नारायण को लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

घर में दरिद्रता दूर करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन घर के सदस्य बाल न धोएं, साथ ही नाखून भी न काटें। अगर प्रमोशन या रोजगार संबंधी परेशानी है तब खाद्य पदार्थ, फल, कपड़े इत्यादि का दान करना इस दिन फलदायी माना जाता है।

जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं किसी मंदिर में 800 ग्राम गेंहू और उतनी मात्रा में गुड़ दान कर दें। ऐसा करने से बृहस्पति देव की कृपा बनती है।

ज्योतिष अनुसार अगर मकान बनवाना चाहते हैं तो आप प्रत्येक गुरुवार को किसी जरूरतमंद को गुड़ का दान करें। ऐसा करने से इच्छा शीघ्र पूरी होने की मान्यता है।

Next Stories
1 शनि जयंती 2021 पर शनि साढ़े साती और शनि ढैय्या से पीड़ित जातक करें ये उपाय, कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता
2 Vat Savitri Puja 2021: वट सावित्री व्रत की कथा, पूजा विधि, नियम, सामग्री, मुहूर्त सबकुछ यहां जानिए
3 भाग्यशाली होते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, किस्मत से इनके पास जमीन जायदाद की नहीं होती कोई कमी
ये  पढ़ा क्या?
X