ताज़ा खबर
 

चीनी वास्तुशास्त्र: जानिए, घर में कौनसे फूल रखना होता है शुभ

फेंगशुई के अनुसार घर में बांस के पौधे लगा सकते हैं। कहा जाता है कि बांस के पौधे सुख व समृद्धि के प्रतीक होते हैं।
सांकेतिक फोटो

हमारे घर में कई तरह के फूल रखे जाते हैं। फूलों को घर में रखने से घर की सुंदरता में चार चांद लग जाता है। कई लोग घर को सजाने के लिए घर में फूल लगाते हैं वहीं कई बार जानकारों की सलाह पर भी घर में फूल रखे जाते हैं। घर में फूल रखे जाने के बारे में चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई में विस्तार से बताया गया है। आज हम आपके लिए लाए हैं चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई से खास जानकारी, जिसमें घर में फूलों को रखने के बारे में विस्तार से बताया गया है।

फेंगशुई के मुताबिक घर में ताजा फूल ही रखने चाहिए। घर में कभी भी पुराने और मुरझाए हुए फूल नहीं रखने चाहिए। घर में मुरझाए हुए फूलों को रखना अशुभ माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार अगर घर में सिल्क के फूल रखे जाते हैं तो इसे बहुत शुभ माना जाता है। ध्यान रहे इन फूलों की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। घर में बांस के पौधे लगा सकते हैं। कहा जाता है कि बांस के पौधे सुख व समृद्धि के प्रतीक होते हैं।

फेंगशुई में बताया गया है कि घर में पियोनिया का फूल रखना भी शुभ माना जाता है। पियोनिया का फूल आजादी और कोमलता का अनुभव कराता है। कहा जाता है कि घर में इस फूल को लगाने से जीवनसाथी की तलाश पूरी हो जाती है। कुछ लोगों का कहना है कि जिन लोगों की शादी नहीं हो रही, उन्हें पियोनिया का फूल घर में रखने की सलाह दी जाती है। फेंगशुई के अनुसार अगर घर के सदस्यों के आपसी संबंध ठीक नहीं है तो घर में पीले रंग के फूल लगाने चाहिए। घर में पीले रंग के फूले लगाने से घर के सदस्यों की बीच संबंधों में मधुरता आएगी।

वहीं घर में मनी प्लांट लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। जानकारों के अनुसार मनी प्लांट शुक्र ग्रह का कारक माना जाता है और शुक्र ग्रह के ठीक होने से पति-पत्नी के रिश्ते अच्छे होते हैं। बेडरूम में किसी तरह के पेड़ पौधे को लगाने से बचना चाहिए। बेडरूम में कोई पौधा होने से मैरिज लाइफ पर बहुत असर पड़ता है। पौधों को डाइनिंग व ड्रॉइंग रूम में रखा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.