ताज़ा खबर
 

Navratri 2018 Bhakti Songs, Bhajan: इन भक्ति गीतों और लोकप्रिय भजनों के साथ मनाएं नवरात्र

Navratri 2018 Song, Bhajan, Aarti, Bhakti Song: नवरात्र में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में माता दुर्गा की आराधना करने से बड़ी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

Author नई दिल्ली | October 12, 2018 1:34 PM
बुधवार से शारदीय नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है।

Navratri 2018 Song, Bhajan: आज यानी कि 10 अक्टूबर, दिन बुधवार से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र के अलावा भी साल में तीन अन्य नवरात्र होते हैं। लेकिन इनमें शारदीय और चैत्र नवरात्र ही लोकप्रिय हैं। आश्विन महीने में पड़ने वाले नवरात्र को महानवरात्र भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, इस नवरात्र के बाद दशहरे का त्योहार भी आता है। नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की जा रही है।

मां दुर्गा के भक्त अलग-अलग तरह से उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग इसके लिए पूरे नवरात्र यानी कि नौ दिन तक व्रत रखते हैं। वहीं, कुछ लोग अक्षमता की वजह से नवरात्रि के पहले दिन और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। इसके साथ ही देवी मां के भक्त नवरात्र में उनके पवित्र मंदिरों की यात्रा पर भी जाते हैं। इसके अलावा नवरात्र में देवी मां को उनके भक्ति गीतों और भजनों से भी प्रसन्न किया जाता है। आज हम आपके लिए दुर्गा मां के कुछ प्यारे भक्ति गीत और मधुर भजन लेकर आए हैं।

अब से तकरीबन दो साल पहले आया यह दुर्गा भक्ति गीत आज भी काफी लोकप्रिय है। आप भी सुनिए।

‘आ मां आ तुझे दिल ने पुकारा…’ एक बेहद ही लोकप्रिय भक्ति गीत है। इसे गुलशन कुमार ने गाया है।

खेसारी लाल यादव का गाया यह दुर्गा भक्ति गीत इस साल भी खूब बजाया जा रहा है। यह गाना आपको भक्ति में झूमने के लिए मजबूत कर सकता है।

नवरात्र के दिनों में यह दुर्गा आरती भी खूब बजाई जाती है। इसे सुनकर भक्त मां की श्रद्धा में डूब जाते हैं।

नवरात्रि में दुर्गा मां का भजन ‘अम्बे तू है जगदम्बे काली’ खूब सुना जाता है। इस गीत में दुर्गा की स्तुति की गई है। यह गीत सुनने वालों में भक्तिभाव भर देता है।

यह भक्ति गाना फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ में इस्तेमाल किया गया था। इस गाने को सोनू निगम ने गाया है।

‘प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी’ बोल का यह गीत लखबीर सिंह लख्खा ने गाया है। यह गीत भक्तों को भक्ति झूमने के लिए मजबूर कर देता है।

नवरात्र पर ‘दुर्गा है मेरी मां अम्बे है मेरी’ बोल का यह भजन काफी लोकप्रिय है। पूजा-पाठ के अवसरों पर इसे खूब सुना जाता है।

त्योहारों के मौके पर भोजपुरी भक्ति गाने भी जमकर बजाए जाते हैं। इन्हीं में से पवन सिंह का गाया ‘ललकी चुनरिया ओढ़ के’ बहुत लोकप्रिय दुर्गा गीत है।

मालूम हो कि नवरात्र में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में माता दुर्गा की आराधना करने से बड़ी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं। और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं। देवी मां के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भारी भींड़ लगी हुई है। और वह सिलसिला लगातार नौ दिन तक जारी रहेगा। कहते हैं कि नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करना बड़े ही सौभाग्य की बात होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App