ताज़ा खबर
 

अच्छी नींद के लिए किए जाते हैं वास्तु से जुड़े ये उपाय

वास्तु शास्त्र की मानें तो बेडरूम में कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए। यदि बेडरूम में आईना हो तो रात में सोते समय उसे ढक दें। मान्यता है कि बेडरूम में आईना होने से नींद में खलल पड़ती है।

Author नई दिल्ली | July 4, 2018 9:10 PM
सांकेतिक तस्वीर।

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद का आना बहुत जरूरी है। आज की तनावभरी जिंदगी में अच्छी नींद का आना सौभाग्य की बात हो गई है। रात में अच्छी नींद दिलाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ दवाइयों को कारगर तो कुछ को बेकार बताया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद के लिए वास्तु से जुड़े भी कुछ उपाय किए जाते हैं। यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। वास्तु शास्त्र की मानें तो अच्छी नींद के लिए बिस्तर का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है। कहते हैं कि बिस्तर की दिशा कभी भी उत्तर-पूर्व नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर रात में नींद अच्छी नहीं आती है।

वास्तु शास्त्र की मानें तो बेडरूम में कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए। यदि बेडरूम में आईना हो तो रात में सोते समय उसे ढक दें। मान्यता है कि बेडरूम में आईना होने से नींद में खलल पड़ती है। कहते हैं कि बेडरूम का शीशा उस जगह पर होना चाहिए, जहां से पलंग दिखाई ना दे। क्या आपको मालूम है कि वास्तु शास्त्र में उत्तर की दिशा में सिर करके सोने से मना किया गया है। कहते हैं कि उत्तर दिशा में सिर करके सोने मानसिक परेशानियां बढ़ती हैं। बता दें कि सोने के लिए सिर का दक्षिण दिशा में होना सबसे शुभ माना गया है।

ऐसा कहा जाता है कि अच्छी नींद चाहिए तो पलंग पर बैठकर भोजन करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही पलंग का लकड़ी से बने होने की बात कही गई है। इसके अलावा पलंग का चौकोर होना उत्तम माना गया है। मालूम हो कि पश्चिम दिशा में सिर करके सोने को भी शुभ माना गया है। इससे जीवन में नाम, प्रसिद्धि और समृद्धि आने की मान्यता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App