ताज़ा खबर
 

वास्तु के हिसाब से घर में टूटने वाली इन वस्तुओं को तुरंत फेंक देना चाहिए बाहर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में घड़ी के टूटने पर तुरंत उसे बाहर फेंक देना चाहिए। माना जाता है कि घर की घड़ी की हालत से परिवार की उन्नति जुड़ी होती है।

Author नई दिल्ली | September 5, 2018 7:18 PM
सांकेतिक तस्वीर।

हम सबके घर में कई बार कुछ वस्तुएं काफी देखरेख के बावजूद टूट जाती हैं। इन टूटी हुई वस्तुओं को हम कभी घर से बाहर फेंक देते हैं तो कभी उन्हें घर में ही रख लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी वस्तुएं भी हैं जिन्हें टूटने पर वास्तु शास्त्र के अनुसार तुरंत घर से बाहर फेंक देना चाहिए। जी हां, आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में टूटे-फूटे बर्तन कभी भी नहीं रखने चाहिए। मान्यता है कि घर में टूटे-फूटे बर्तन होने से लक्ष्मी माता नाराज हो जाती हैं। ऐसा होने से घर में धन की कमी हो जाने की बात कही गई है। कहते हैं कि इससे धन प्राप्ति के स्रोत भी सिमटने लगते हैं।

वास्तु की मानें तो टूटा हुआ दर्पण कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि घर में टूटा हुआ दर्पण होने से नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। इससे घर के सदस्यों के बीच बात-बात पर तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है। कहते हैं कि इससे धीरे-धीरे घर की खुशियां समाप्त हो जाती हैं। मालूम हो कि वास्तु में घर में टूटी हुई पलंग रखने के लिए भी मना किया गया है। कहा जाता है कि टूटी हुई पलंग होने से दांपत्य जीवन में मुश्किलें आने लगती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में घड़ी के टूटने पर तुरंत उसे बाहर फेंक देना चाहिए। माना जाता है कि घर की घड़ी की हालत से परिवार की उन्नति जुड़ी होती है। ऐसे में घड़ी के खराब होने से परिवार की उन्नति में रुकावट आने की मान्यता है। इसके अलावा घर में किसी तस्वीर के टूटने पर भी उसे बाहर फेंक देना चाहिए। घर में टूटी हुई तस्वीर का होना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि इससे पारिवारिक बंधन कमजोर होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App