ताज़ा खबर
 

ये पांच उपाय करने से दुकान अच्छी चलने की है मान्यता!

ऐसे ही एक उपाय में प्रतिदिन दुकान खोलते समय अगरबत्तियां जलाने के लिए कहा गया है।

Author नई दिल्ली | December 19, 2018 7:02 PM
सांकेतिक तस्वीर।

हर किसी की यह ख्वाहिश होती है कि उसकी दुकान अच्छी चले। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं हो पाता। कई बार दुकान(बिजनेस) में घाटा भी सहना पड़ता है। इसी बीच कभी-कभी ऐसे हालात भी आ जाते हैं जब कई दिनों तक दुकानदार को लाभ नहीं होता। इस स्थिति से बचने के लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। आज हम भी आपको ऐसे ही पांच उपाय बता रहे हैं। इन उपायों के बारे में कहा जाता है कि इससे व्यापारिक नुकसान नहीं होता।

1. दुकान का कारोबार शुरू करने से पहले एक चांदी की कटोरी में धनिया रखकर उसमें चांदी से बनी श्रीलक्ष्मी जी और गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर दें। इसे दुकान में पूर्व की ओर मुख करके रखें। इससे लाभ मिलने की मान्यता है।

2. एक अन्य उपाय में प्रतिदिन दुकान खोलते समय अगरबत्तियां जलाने के लिए कहा गया है। इन अगरबत्तियों की संख्या पांच होनी चाहिए।

3. कई बार दुकान में ग्राहकों के आने की संख्या काफी कम हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए मिट्टी के चार अलग-अलग बर्तन में जौ, काले तिल, साबुत हरे मूंग और पीली सरसों भरकर रख दें। इन चारों पात्रों को एक साल के लिए दुकान में रखा जाता है। और फिर नदी में प्रवाहित कर दिया जाता है।

4. दुकान के वृद्धि के लिए भी एक उपाय किया जाता है। इसके तहत एक लोहे की कील में काले धागे में सात हरी अखंडित मिर्च और एक बेदाग नींबू बांध दें। इसे मंगलवार या शनिवार को दुकान में लटकाएं।

5. दुकान में श्रीकुबेर यंत्र स्थापित करने से भी लाभ होता है। इसे शुक्ल पक्ष में स्थापित करना चाहिए। इससे बिजनेस में हानि नहीं होने की मान्यता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App