X

जानलेवा बीमारियों को दूर भगाने के लिए अपनाए जाते हैं ये पांच टोटके

प्रत्येक बुधवार को हरे रंग के कपड़ों का दान करने के लिए कहा गया है। माना जाता है कि इससे व्यक्ति बीमिरियों से दूर रहता है।

कई लोग अक्सर कुछ जाने-अनजाने कारणों के चलते जानलेवा बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इससे व्यक्ति बेहद परेशान हो जाता है। इसके साथ ही उसके घर का माहौल भी काफी खराब हो जाता है। इन जानलेवा बीमारियों को दूर भगाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हो कि इन जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए टोटके भी अपनाते हैं? आज हम आपको ऐसे ही कुछ पांच टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. एक टोटके में ढाक या फिर पलाश के सात पत्ते लेने के लिए कहा गया है। इन पत्तों को आप दूध से धो दें। अब जमीन में एक गड्ढा खोदकर उसमें इन सात पत्तों को डाल दें। और इसके ऊपर से मिट्टी डालकर उसे ढक दें। ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय से कुंडली में बुध और मंगल की दशा मजबूत होती है। और व्यक्ति को बीपी से छुटकारा मिलता है।

2. एक दूसरे टोटके में तंदूर रोटी में गुड़ लगाकर कौओं को खिलाने के लिए कहा गया है। ऐसा मंगलवार के दिन करना शुभ होता है। मान्यता है कि इस उपाय से भी कुंडली में मंगल की दशा सही रहती है। इससे व्यक्ति को ब्लड-प्रेशर की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

3. ज्योतिष के मुताबिक कुंडली में बुध ग्रह की दशा खराब होने से भी व्यक्ति बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में प्रत्येक बुधवार को मां देवी के मंदिर में फूल चढ़ाने के लिए कहा गया है। कहते हैं कि मां देवी को फूल चढाने से बुध मजबूत होता है और व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार आता है।

4. कुंडली में बुध को मजबूत करने के लिए एक और टोटका भी अपनाया जाता है। इससे तहत प्रत्येक बुधवार को हरे रंग के कपड़ों का दान करने के लिए कहा गया है। माना जाता है कि इससे व्यक्ति बीमिरियों से दूर रहता है।

5. एक अन्य टोटके के मुताबिक शनिवार के दिन 8 साबूत बादाम शनि मंदिर में चढ़ाएं। इसके बाद इसे घर वापस लाकर लोहे के बक्से में रखकर बंद कर दें। कहा जाता है कि इससे शनि ग्रह का प्रकोप नहीं होता और स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

  • Tags: Religion,