चेन्नई के इस मंदिर में लड्डू नहीं बर्गर और सैंडविच मिलता है प्रसाद में, जानिए वजह

प्रसाद को भगवान के आशीर्वाद के रूप में लिया जाता है। भगवान में आस्था रखने वाले लोग बड़ी ही श्रद्धा के साथ प्रसाद ग्रहण करते हैं और इसे अपनों के बीच भी वितरित करते हैं।

Prasad, Prasad of god, Prasad importance, Prasad in temple, good Prasad, Burger And Sandwich, Burger And Sandwich as prasad, Burger And Sandwich in temple, Temple in Chennai, Temple in Chennai prasad, religion news
सांकेतिक तस्वीर।

हिंदू धर्म को मानने वालों के बीच प्रसाद का एक विशेष ही महत्व है। प्रसाद को लेकर ऐसी आस्था है कि कभी भी प्रसाद लेने से कोई इनकार नहीं करता है। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान नाराज हो सकते हैं और इसका श्राप भी लग सकता है। प्रसाद को भगवान के आशीर्वाद के रूप में लिया जाता है। भगवान में आस्था रखने वाले लोग बड़ी ही श्रद्धा के साथ प्रसाद ग्रहण करते हैं और इसे अपनों के बीच भी वितरित करते हैं। हिंदू धर्म में आमतौर पर प्रसाद के रूप में लड्डू या पेड़े का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में ऐसा भी एक मंदिर है, जहां प्रसाद के रूप में बर्गर, ब्राउनीज, सैंडविच और चेरी-टमाटर का सलाद दिया जाता है। अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

चेन्नई स्थित इस मंदिर को लोग ‘जय दुर्गा पीठम मंदिर’ के नाम से जानते हैं। इस मंदिर में प्रसाद के बदले बर्गर, ब्राउनीज, सैंडविच और चेरी-टमाटर का सलाद जैसी चीजें दी जाती हैं। मंदिर की स्थापना करने वाले एक हर्बल ऑन्कोलॉजिस्ट के. श्री श्रीधर ने मीडिया से इस बारे में बात की थी। श्रीधर का कहना था कि कोई भी चीज जिसे श्रद्धा भाव से और पवित्रता के साथ बनाया गया हो, उसे प्रसाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें किसी तरह की बुराई नहीं है। इस मंदिर में बहुत से टूरिस्ट आते हैं और यह प्रसाद ग्रहण करते हैं।

बता दें कि मंदिर में प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले इन खाद्य पदार्थों को FSSAI द्वारा प्रमाणित भी किया गया है। इसके साथ ही इनके पैकेट के ऊपर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है। इसके अलावा मंदिर में वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है। श्रद्धालु मशीन में टोकन डालते हैं और डिब्बे में बंद प्रसाद बाहर आ जाता है। इतना ही नहीं, मंदिर में अब ‘बर्थडे केक प्रसादम’ देने की भी शुरुआत हुई है। इसके तहत जिस भक्त का जन्मदिन होता है, उसे उस दिन यह खास बर्थडे केक प्रसाद के रूप में दिया जाता है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X