ताज़ा खबर
 

कुंडली में इन ग्रहों के खराब होने से चेहरे की सुंदरता बिगड़ने की है मान्यता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग जिनकी कुंडली में सूर्य और चंद्रमा की दशा खराब होती है उन्हें त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

Author नई दिल्ली | June 19, 2018 5:15 PM
सांकेतिक तस्वीर।

सुंदर दिखने की इच्छा हर किसी की होती है। प्रत्येक व्यक्ति सुंदर दिखने के लिए तमाम सारे उपाय भी करता है। लेकिन कई बार कुछ जाने-अनजाने कारणों से हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं जिससे हमारी सुंदरता पर काफी बुरा असर पड़ता है। इन दाग-डब्बों को ठीक करने का दावा करने वाली कई दवाइयां भी बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कुंडली में ग्रहों की दशा खराब होने की वजह से भी हो सकता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली में कुछ खास ग्रहों की दशा खराब होने से चेहरे की सुंदरता काफी बिगड़ जाती है। आज हम इसी बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं। इसके साथ ही ग्रहों की दशा मजबूत करने के बारे में भी जानेंगे।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग जिनकी कुंडली में सूर्य और चंद्रमा की दशा खराब होती है उन्हें त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसे में कई बार चेहरे पर दाग-धब्बे उभर आते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि चेहरे की संदरता बरकरार रखने के लिए कुंडली में सूर्य और चंद्रमा की दशा का मजबूत होना बहुत जरूरी है। आप चाहें तो सूर्य और चंद्रमा को मजबूत करने के लिए ज्योतिष द्वारा बताए गए कई सारे उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए गले में चांदी की छल्ला धारण की सलाह दी जाती है।

बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में चेहरे की सुंदरता बिगड़ने के लिए कुल आठ ग्रहों को जिम्मेदार ठहराया गया है। इनमें से सूर्य, चंद्रमा, बुध, शनि, मंगल और राहु मुख्य हैं। ज्योतिष की मानें तो कुंडली में बुध की दशा कमजोर होने पर चेहरे पर दाने, खुजली और एलर्जी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। कहते हैं कि बुध पर सूर्य का प्रभाव होने से त्वचा झुलस जाती है। इससे बचने के लिए सूर्य को जल चढ़ाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही सूर्य देव की पूजा भी की जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App