scorecardresearch

Hanuman Jayanti 2022: दक्षिण भारत में 25 मई को मनाई जा रही है हनुमान जयंती, जानिये- 41 दिनों तक चलने वाले जन्मोत्सव का महत्व

Hanuman Jayanti 2022 Greetings, Messages, WhatsApp Status Quotes: दक्षिण भारत के कुछ शहरों में हनुमान जयंती आज मनाई जा रही है। साथ ही बजरंगबली के जन्मोत्सव का उत्सव 41 दिनों तक यहां मनाया जाता है।

hanuman jayanti telgu 2022, hanuman jayanti telgu, हनुमान जयंती, हनुमान जयंती 2022
दक्षिण भारत में आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती- (जनसत्ता)

Telugu Hanuman Jayanti: हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। मान्यता है हनुमान जी की पूजा से व्यक्ति को यश, बल और बुद्धि की प्राप्ति होती है। वैसे तो हनुमान जी की पूजा किसी भी समय की जा सकती है लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की विशेष  पूजा के लिए मंगलवार, शनिवार और हनुमान जंयती का दिन बताया गया है। 

आपको बता दें कि उत्तर भारत में हनुमान जयंती चैत्र पूर्णिमा को मनाई जाती है, जो इस वर्ष 16 अप्रैल दिन शनिवार को मनाई गई थी। इसी दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था। वहीं दक्षिण भारत के कुछ शहरों में हनुमान जयंती तेलगु पंचांग के अनुसार वैशाख माह की दशमी तिथि को मनाई जाती है। जो कि आज 25 मई को है। आपको बता दें कि दक्षिण भारत में हनुमान जी का जन्मोत्सव 41 दिनों तक मनाया जाता है।

तेलुगु हनुमान जयंती 2022 मुहूर्त:

तेलुगु पंचांग के मुताबिक, वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि कल यानि कि मंगलवार से सुबह 10 बजकर 46 मिनट पर शुरू हुई थी। साथ ही इस तिथि का समापन आज 25 मई दिन बुधवार को सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर हुआ है। उदयातिथि के आधार पर तेलुगु हनुमान जयंती मनाई जा रही है।

40 दिनों तक चलेगा हनुमान जी का जन्मोत्सव:
शास्त्रों के अनुसार श्री राम भक्त हनुमान जी पूजा सभी युगों में की जाती रही है। साथ ही मान्यता है कि हनुमान जी अभी भी पृथ्वी पर अदृश्य शक्ति के रूप में मौजूद हैं। बजरंगबली को भगवान शंकर का अंशावतार भी माना जाता है। इसलिए कलयुग में भी उनकी पूजा- अर्चना करना विशेष प्रभाव है। आपको बता दें कि दक्षिण भारत में चैत्र पूर्णिमा के दिन से हनुमान जयंती का प्रारंभ होता है तो उत्सव 41 दिनों तक चलता है। साथ यह हनुमान जन्मोत्सव का समापन वैशाख कृष्ण दशमी तिथि को होता है। इन दिनों हनुमान जी के मंदिरों को विशेष सजाया जाता है। साथ ही भक्त गण व्रत भी रखते हैं।

आपको बता दें कि हनुमानजी की पूजा आराधना करने से घर से निगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है। भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख और समृद्धि का वास होता है। साथ ही हनुमान जी की पूजा- अर्चना से शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट