ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति के में बताए ये तीन उपाय करने से घर में आएगी बरकत, बरसेगा धन

Chanakya Niti for Money: आज के दौर में खुशहाल जीवन जीने के लिए धन बेहद जरूरी है। चाणक्य नीति से जानिये किन उपायों को करने से धन आगमन की बढ़ती है संभावना

chanakya niti, chanakya niti in hindi, money increasing tips, money saving tips, chanakya neetiअपने इष्ट देव या कुल देवी-देवता के नाम का दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है।

Chanakya Niti: चाणक्य (Chanakya) को महान माना जाता है। कहते हैं कि उन्हें सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और दर्शनशास्त्र की गहरी समझ थी। इसलिए ही बुद्धिमान लोग अपने जीवन में चाणक्य के आदर्शों का अनुसरण करना चाहते हैं। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन से जुड़े विभिन्न विषयों के बारे में बताया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि जीव को ऐसे कौन से उपाय करने चाहिए जिससे घर में हमेशा बरकत बनी रहे और कभी दरिद्रता ना आए। आइए जानते हैं चाणक्य नीति में उल्लेखित ऐसे तीन उपायों के बारे में, जिन्हें करने से आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी।

चौखट पर डालें पानी: सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर घर की चौखट के दोनों तरफ पानी डालें। पानी इस तरह डालें कि वह घर से बाहर की ओर जाए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर के पितृ प्रसन्न हो जाते हैं जिससे घर में कभी पितृदोष नहीं लगता है। साथ ही घर में देवी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। यह उपाय घर में बरकत को खींच कर लाता है। इससे घर का पैसा कभी भी व्यर्थ कार्यों में नहीं लगता है। इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

ईष्ट देव की पूजा: रोज सुबह घर की सफाई करके नहाएं। फिर अपने इष्ट देव या कुल देवी-देवता के नाम का दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है। देवी लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है। इष्ट देव या कुल देवी-देवता के नाम का दीपक सुबह-शाम जलाने से घर में स्थाई लक्ष्मी का वास होता है। यह उपाय घर में बरकत लेकर आने के लिए बहुत कारगर है। माना जाता है कि जिस घर के इष्ट देव या कुल देवी-देवता प्रसन्न हो जाते हैं। उस घर के सदस्यों को कभी पैसों और सुखों की कमी नहीं रहती है।

महिलाओं का करें सम्मान: घर की सभी महिलाओं का आदर-सम्मान करें। मान्यता है कि जिस घर में नारी का सम्मान किया जाता है। वहां देवी लक्ष्मी हमेशा रहती है। देवी लक्ष्मी की कृपा से ही घर में धन-धान्य और सुख संपत्ति आते हैं। कहते हैं कि जिस घर में नारियों का सम्मान नहीं किया जाता है और वह दुखी रहती है। उस घर में कभी देवी लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। ऐसे घरों का धन जल्द ही नष्ट हो जाता है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि घर की सारी महिलाएं सुख और सम्मान के साथ घर में रहें। उन्हें किसी भी प्रकार का कष्ट ना हो। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें समझाएं लेकिन हिंसात्मक ना हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 परिवर्तिनी एकादशी की कथा पढ़ने से मिलती है पापों से मुक्ति, जानिए प्राचीन कथा
2 Horoscope Today, 25 August 2020: मेष से लेकर मीन राशि के लोग, राशिफल से जानिये कैसा गुजरेगा आपका आज का दिन
3 Weekly Horoscope, Aug 24-Aug 30, 2020: सेहत, करियर व प्यार के मामले में ये सप्ताह किन्हें देगा खुशखबरी, पढ़िए साप्ताहिक राशिफल यहां
राशिफल
X