ताज़ा खबर
 

इन 3 सपनों को नहीं माना जाता शुभ, जानिये क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

Swapan Shastra/ Dream Interpretation : स्वप्न शास्त्र में सपनों के अर्थों (Meaning of Dreams) के बारे में बताया जाता है। कहते हैं कि हर एक सपना हमें हमारे जीवन के बारे में संदेश देता है।

swapan shastra,dream interpretation,meaning of dreams, dreams meaningस्वप्न शास्त्र में कुछ सपने ऐसे भी बताए गए हैं जिनका फल शुभ नहीं मिलता है।

Swapan Shastra/ Dream Interpretation : स्वप्न शास्त्र में सपनों के अर्थों (Meaning of Dreams) के बारे में बताया जाता है। कहते हैं कि हर एक सपना हमें हमारे जीवन के बारे में संदेश देता है। सपनों में मिले संकेतों के माध्यम से यह समझा जा सकता है कि जीवन में किस तरह की परिस्थितियां आने वाली हैं। इसलिए ही लोग सपनों के मतलब (Sapno Ka Matlab) जानने में इतनी दिलचस्पी रखते हैं। क्योंकि इनकी मदद से हम अपने आने वाले कल को समझने का प्रयास कर सकते हैं। स्वप्न शास्त्र में कुछ सपने ऐसे भी बताए गए हैं जिनका फल शुभ नहीं मिलता है।

सपने में शमशान देखना – सपने में अगर आपने शमशान देखा है या आप और आपके अपने कोई संबंधी सपने में शमशान के अंदर जा रहे हैं तो इस सपने को शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि इस तरह के सपने शुभ फलों को देने वाले नहीं होते हैं। ऐसे सपनों से व्यक्ति का अहित होने के संकेत मिलते हैं। माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति ऐसा सपना देखता है तो उसे स्नान कर पवित्र हो शिव जी को जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही उन्हें शहद का भोग लगाना चाहिए। उनसे प्रार्थना करें कि वह इस सपने के फलों को आप तक न पहुंचने दें।

पहाड़ों से गिरने का सपना – पहाड़ों से गिरने के सपने को शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा सपना देखने का अर्थ यह है कि आपका कोई अपना संबंधी ही आपकी असफलता की वजह बन सकता है। ऐसे सपने अहित की ओर इशारा करने के साथ व्यक्ति को सफलता के शिखर से भी नीचे उतार देते हैं। अगर आपने ऐसा सपना देखा है तो उस ही दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को किताबों का दान करें। साथ ही देव गुरु बृहस्पति की पूजा कर उनसे प्रार्थना करें कि वह आपके करियर और सफलता पर सपने का प्रभाव न पड़ने दें।

प्रेत आत्मा का पुकारना – अगर आपने सपने में किसी प्रेत आत्मा को देखा है तो यह सपना कतई शुभ नहीं है। विशेष तौर पर अगर आपने उस प्रेत आत्मा को स्वयं को पुकारते हुए देखा है तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है। कहते हैं कि प्रेत आत्माएं लोगों को अपने लोकों में खींचती हैं। साथ ही ऐसा सपना देखने से व्यक्ति के शरीर में रोग लगते हैं। अगर आपने यह सपना देखा है तो स्नान कर पानी में गुड़ मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। साथ ही उनसे यह प्रार्थना करें कि सूर्य देव आपका हित करवाएं और सपने के दुष्प्रभावों से आपको और आपके परिवार को बचाए रखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कब से शुरू हैं नवरात्र, जानिये महत्व, घटस्थापना की विधि और पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट
2 कब है अगला संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानिये महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त
3 Vastu Tips: इस दिशा में कूड़ा दान रखने से हो सकती है धन की हानि, जानिये कहां रखना होगा उपयुक्त
IPL Records
X