ताज़ा खबर
 

Surya Grahan 2019: ग्रहण से पहले शुरु हो जाता है सूतक, जानें इस दौरान कौन से कार्य नहीं करने चाहिए

Surya Grahan 2019: Solar Eclipse Do’s and Don’t: सूर्यग्रहण में सूतक चार प्रहर यानि 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है। वहीं चंद्रग्रहण में सूतक तीन प्रहर यानि 09 घंटे पहले शुरू हो जाता है।

surya grahan 2019, surya grahan, solar eclipseSurya Grahan 2019: सूतक के दौरान क्या करें और क्या नहीं।

Surya Grahan 2019 Do’s and Don’t: सूर्य ग्रहण आगामी 02 जुलाई 2019, मंगलवार को लगने वाला है। हिन्दू पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण रात्रि 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा और 03 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। शास्त्रों में ग्रहण के सूतक को बहुत अधिक महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूतक सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण से पहले का अशुभ समय होता है। सूर्यग्रहण में सूतक चार प्रहर यानि 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है। वहीं चंद्रग्रहण में सूतक तीन प्रहर यानि 09 घंटे पहले शुरू हो जाता है। आइए जानते हैं सूतक के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

सूतक के दौरान किसी भी प्रकार के ठोस या तरल पदार्थ का सेवन करना निषेध माना गया है। इसलिए सूर्यग्रहण लगने से 12 घंटे पहले यानि सूतक लगने के समय भोजन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा सूतक के दौरान खाना पकाना भी वर्जित है। ऐसे में सूतक लगने से पहले ही भोजन बना लेना अच्छा माना गया है। साथ ही साथ सूतक के दौरान ही खत्म कर लेना चाहिए। यदि पका हुआ खाना बच जाता है तो उसे पशु-पक्षी को डाल देना चाहिए। सूतक के दौरान गर्भवती महिलाओं को मन में सकारात्मक विचार रखना चाहिए। क्योंकि सूतक का प्रभाव उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। साथ ही गर्भवती स्त्रियों को सूतक के दौरान किसी भी प्रकार के नुकीली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सूतक के दौरान कुछ कार्य और भी ऐसे हैं जिसे करने से बचना चाहिए। जैसे- तेल से मसाज, मल-मूत्र का त्याग, केश में कंघी करना, दांत साफ करना और शारीरिक संबंध बनाना। सूतक की अवधि में मंत्रों का जाप करना कल्याणकारी माना गया है। इसलिए इस दौरान “तमोमय महाभीम सोमसूर्यविमर्दन। हेमताराप्रदानेन मम शान्तिप्रदो भव।” इस मंत्र का जाप करना चाहिए। जिसका अर्थ है- ये अंधकाररूपी महाभीम सूर्य और चंद्र का मर्दन करने वाले राहु! सुवर्णतारा दान से शांति प्रदान करें। बता दें कि सूतक तभी माना जाता है जब ग्रहण लगता है। चूंकि यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं लगेगा इसलिए यहां सूतक मान्य नहीं होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भौमवती अमावस्या: जानें इस दिन का महत्व और कैसे करें पितरों को प्रसन्न
2 Surya Grahan 2019: ग्रहण को लेकर ज्योतिषी भविष्यवाणी, इस साल भी जुलाई में ग्रहण के दौरान आ सकता है भूकंप
3 Surya Grahan/Solar Eclipse July 2019 Date, Time: इन राशियों पर सूर्य ग्रहण का दिखेगा असर, करियर में सफलता मिलने के हैं आसार
ये पढ़ा क्या?
X