ताज़ा खबर
 

Surya Grahan 2019: 02 जुलाई को लग रहा है 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें कितने समय तक रहेगा इसका प्रभाव

Surya Grahan 2019, July Dates and Time in India: विज्ञान कहता है कि सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है। ऐसे में चंद्रमा आंशिक या पूर्ण रूप से सूर्य को ढक लेता है। तब चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है और इस प्रकार इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

surya grahan, surya grahan 2019, surya grahan 2019 dates and time in india, सूर्य ग्रहण कब है 2019, सूर्य ग्रहण कब है, surya grahan 2019 dates and time, surya grahan 2019 indiaSurya Grahan 2019, Solar Eclipse 2019 Dates and Time: 02 जुलाई को 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण, इतने समय तक रहेगा प्रभाव

Surya Grahan 2019, Solar Eclipse July Date and Time in India: साल 2019 का सूर्य ग्रहण 02 जुलाई, मंगलवार को लगने वाला है। इससे पहले 06 जनवरी को लगा था। 02 जुलाई को लगने वाला सूर्य ग्रहण खग्रास होगा। हालांकि यह भारत में नहीं दिखाई देगा, लेकिन चीन अर्जेंटीना और उत्तर अमरीका के दक्षिणी भागों में दिखाई देगा। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक इस सूर्य ग्रहण को यूके और यूरोप में नहीं देखा जा सकेगा।

इस खग्रास सूर्य ग्रहण के बारे में नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह 02 जुलाई की रात 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा और सुबह के 03 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। चूंकि यह सूर्य ग्रहण रात को लगेगा इसलिए इसका प्रभाव भारत में नहीं दिखेगा। वहीं 26 दिसंबर 2019 को लगने वाला सूर्य ग्रहण पूर्ण ग्रहण होगा और यह भारत में दिखाई देगा। हिन्दू धर्म में सूर्य ग्रहण का अपना एक खास महत्व है।

Surya Grahan/Solar Eclipse July 2019 Date, Time: Check here

मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के अवधि में किसी भी प्रकार का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इस दौरान भगवान की पूजा भी निषेध माना गया है। इसके अलावा सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व भी है। विज्ञान कहता है कि सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है। ऐसे में चंद्रमा आंशिक या पूर्ण रूप से सूर्य को ढक लेता है। तब चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है और इस प्रकार इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रामचरितमानस: जानिए रामायण के किस चौपाई से मिलता है किस समस्या का समाधान
2 इस्लाम धर्म में दिन में पांच बार क्यों पढ़ा जाता है नमाज, जानिए
3 जानिए, इतवार से सोमवार तक किस रंग के कपड़े पहने से क्या-क्या लाभ होने की है मान्यता
ये पढ़ा क्या?
X