Surya Grahan in August 2018, Surya Grahan August 2018 Kab Hai Kab Lagega Date and Time, Timings, Solar Eclipse 2018 Dates and Time in India: What Is Surya Grahan And How It Occurs - Surya Grahan 2018 Today: क्या होता है सूर्य ग्रहण और कैसे लगता है यह, जानिए - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Surya Grahan 2018 Today: क्या होता है सूर्य ग्रहण और कैसे लगता है यह, जानिए

Surya Grahan in August 2018, Surya Grahan August 2018 Date and Time, Timings, Solar Eclipse 2018 Dates and Time in India: पृथ्वी अपनी धुरी पर निरंतर घुमते रहने के साथ-साथ सौरमंडल में सूर्य का चक्कर भी लगाती है। वहीं, चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है और वह पृथ्वी के चारों ओर घुमता रहता है।

Author नई दिल्ली | August 11, 2018 10:11 AM
11 अगस्त को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है।

Surya Grahan in August 2018, Surya Grahan August 2018 Date and Time, Timings, Solar Eclipse 2018 Dates and Time in India: साल 2018 का आखिरी सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को पड़ रहा है। इस सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों में उत्सुकता बनी हुई है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो ग्रहण(सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण) का लगना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि ग्रहण के दौरान खुले आसमान के नीचे नहीं रहना चाहिए। इसके साथ ही मंदिर के दरवाजे बंद कर देने की बात भी कही गई है। हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को लेकर ऐसी भी मान्यता है कि इस दौरान भोजन नहीं करना चाहिए। इन सबके अलावा भी सूर्य ग्रहण को लेकर कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। लेकिन विज्ञान की दृष्टि से देखें तो सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। क्या आप जानते हैं कि सूर्य ग्रहण कब लगता है? यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

मालूम हो कि पृथ्वी अपनी धुरी पर निरंतर घुमते रहने के साथ-साथ सौरमंडल में सूर्य का चक्कर भी लगाती है। वहीं, चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है और वह पृथ्वी के चारों ओर घुमता रहता है। ऐसे में कई बार चंद्रमा घुमते-घुमते सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है। ऐसी दशा में पृथ्वी से सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखाई नहीं देता। इसी घटनाक्रम को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। यहीं पर बता दें कि जब सूर्य का परिक्रमा करते हुए पृथ्वी एक सीध में चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है तो चंद्रग्रहण की स्थिति उत्पन्न होती है।

Surya Grahan August 2018 Date and Time

उल्लेखनीय है कि 11 अगस्त को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है। इससे पहले 15 फरवरी को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ा था। वहीं, साल 2018 का दूसरा सूर्य ग्रहण 13 जुलाई को लगा था। बता दें कि 13 जुलाई को सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 18 मिनट 23 सेकंड से शुरू हुआ था, जो कि 8 बजकर 13 मिनट 5 सेकंड तक रहा। इस बार सूर्य ग्रहण यह 11 अगस्त दिन शनिवार को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा। और शाम 5 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App