ताज़ा खबर
 

Surya Grahan 2018: गर्भवती महिलाएं रहें सावधान, ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

Surya Grahan 2018 Pregnancy Effect Precautions in Hindi, Solar Eclipse 13 July 2018 India Date and Time: गर्भवती महिलाओं की बेली की स्किन भ्रूण की रक्षा के लिए पतली सुरक्षात्मक खोल की तरह होती है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान निकलने वाला हानिकारक विकिरण इस त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है।

Author नई दिल्ली | July 12, 2018 7:26 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान कम मसालेदार खाना खाएं।

Surya Grahan 2018 Pregnancy Effect Precautions in Hindi, Solar Eclipse 13 July 2018 India Date and Time: जुलाई महीने की 13 तारीख को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण की हर ओर चर्चा हो रही है। हालांकि इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। फिर भी सूर्य ग्रहण को लेकर कुछ खास सावधानियां बरतने की बात कही जा रही है। सूर्य ग्रहण को लेकर ऐसी मान्यता है कि इससे बचकर रहना चाहिए। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं पर सूर्य ग्रहण काफी बुरा प्रभाव डालता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस मान्यता में सच्चाई कितनी है। और वैज्ञानिक पक्ष इस मान्यता पर क्या राय रखता है। यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं के द्वारा बरती जाने वाली कुछ जरूरी सावधानियों के बारे में भी बात करेंगे।

वैज्ञानिकों का कहना है कि गर्भवती महिलाओं की बेली की स्किन भ्रूण की रक्षा के लिए पतली सुरक्षात्मक खोल की तरह होती है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान निकलने वाला हानिकारक विकिरण इस त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है। कहते हैं कि ये विनाशकारी अल्ट्रावाटलट किरणें भ्रूण को भी काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में वैज्ञानिक भी गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण से बचकर रहने की सलाह देते हैं। कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को घर के अंदर रहना ही शिशु के सेहत के लिए अच्छा होता है।

ऐसा बताया जा रहा है कि सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देखा। इसलिए भारत में सूतक का प्रभाव नहीं पड़ेगा। फिर जो भारतीय महिलाएं ऐसे देशों में हैं, जहां पर सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। उन्हें सूतक के नियमों का खयाल रखना चाहिए।

Surya Grahan 2018 Live Update: सूर्य ग्रहण 2018, पुराण में ये है सूर्य ग्रहण का मतलब

इस मुद्दे को लेकर ज्योतिष शास्त्र में भी कई तरह की बातें कही गई हैं। कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को धारदार हथियारों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के समय सब्जी या फल भी नहीं काटना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को चोट पहुंचने की बात कही गई है। धार्मिक ग्रन्थों की मानें तो सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को दूर्वा की घास लेकर बैठना चाहिए। इसके साथ ही आप सनातन गोपाल मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र का भी जाप कर सकती हैं। सूर्य ग्रहण के दौरान खाना खाने, पकाने और कपड़े धोने जैसे कामों के लिए भी मना किया गया है।

Surya Grahan 2018 Date and Time

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App