अश्लेषा नक्षत्र में सूर्य और बुध का प्रवेश, मेष-सिंह समेत इन राशियों को धन लाभ की संभावना

Jyotish Shastra: ज्योतिषाचार्यों के अनुसार बुध को संवाद, चतुरता, बुद्धि और दोस्ती का कारक माना जाता है

ashlesha nakshatra, अश्लेषा नक्षत्र, zodiac sign
अश्लेषा नक्षत्र के प्रभाव में मेष राशि के जातकों को काफी लाभ मिलने की संभावना है

Nakshatra Parivartan: आकाश में मौजूद तारों के समूह को नक्षत्र कहते हैं, ज्योतिष विज्ञान में इन्हें काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। प्राचीन समय से ही नक्षत्रों की गणना की जाती है। विद्वानों की मानें तो कुल 28 नक्षत्र होते हैं जिनमें से एक अश्लेषा भी है। अश्लेषा का मतलब होता है आलिंगन, इस नक्षत्र को आकाश मंडल में नौंवा स्थान प्राप्त है। कर्क रशि के अंतर्गत आने वाले इस नक्षत्र का स्वामी बुध है। बता दें कि कल यानी 2 अगस्त 2021, सोमवार को बुध और सूर्य का नक्षत्र परिवर्तन होने वाला है।

क्या है नक्षत्र परिवर्तन का समय: ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 02 अगस्त, सोमवार को सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर बुध ग्रह का गोचर अश्लेषा नक्षत्र में होगा। वहीं, इसी दिन रात करीब 3 बजकर 42 मिनट पर सूर्यदेव भी इस नक्षत्र में प्रवेश करेंगे।

क्या हो सकता है प्रभाव: विद्वानों के मुताबिक ग्रहों के हर परिवर्तन का प्रभाव लोगों की राशियों पर भी पड़ता है। बता दें कि भगवान सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है, वहीं बुध ग्रह को धनधान्य का प्रतिनिधित्व करने वाला माना जाता है। ऐसे में कुछ राशि के जातकों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। विद्वानों के मुताबिक इस गोचर से अगले पंद्रह दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार बुध को संवाद, चतुरता, बुद्धि और दोस्ती का कारक माना जाता है। खासतौर पर कहा जा रहा है कि ग्रहों का ये नक्षत्र परिवर्तन इन राशियों के लिए धन लाभ के अवसर खोलेंगी –

मेष: अश्लेषा नक्षत्र के प्रभाव में मेष राशि के जातकों को काफी लाभ मिलने की संभावना है। ज्योतिषों के मुताबिक र्थिक रूप से ये महीना काफी उत्तम साबित होने वाला है। साथ ही, पढ़ाई-लिखाई में भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस राशि के लोगों को हर क्षेत्र में सफलता मिलने के आसार बन रहे हैं।

मिथुन: ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार ये गोचर मिथुन राशि के जातकों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाएगा। उनके मुताबिक बुध के अश्लेषा नक्षत्र में प्रवेश करने के प्रभाव से मिथुन राशि के लोगों की इनकम में बढ़ोतरी आ सकती है। सिर्फ यही नहीं, अगर इस दौरान जातक इंवेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं तो उन्हें फायदा हो सकता है। साथ ही, व्यापार में भी तरक्की के आसार हैं।

सिंह: इस राशि के लोगों का नक्षत्र परिवर्तन के दौरान भाग्योदय हो सकता है। माना जा रहा है कि यदि सिंह राशि के जातक इस समय में किसी भी कार्य में अपना सौ प्रतिशत लगा दें तो उन्हें हर मोर्चे पर कामयाबी हासिल हो सकती है।

तुला: बुध गोचर का प्रभाव तुला राशि के लोगों पर भी बहुत अच्छा होने के आसार हैं। ज्योतिष मान रहे हैं कि इस दौरान किसी नए कार्य को शुरू करना शुभ साबित हो सकता है। संपत्ति के मामले में इस राशि के जातकों को लाभ हो सकता है। साथ ही, नक्षत्र परिवर्तन के समय में वाहन सुख की प्राप्ति के आसार भी दिखाई दे रहे हैं।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट