मैंने 65 साल में एक बार भी किसी को गाली नहीं दी- अनुपम खेर से बोले श्री श्री रविशंकर, कहा- कभी-कभी गुस्सा भी जरूरी

श्री श्री रवि शंकर ने बताया कि मैं अपनी उंगलियों पर गिन सकता हूं कि मुझे कितनी बार गुस्सा आया है। लेकिन मेरा गुस्सा ज्यादा समय के लिए रुकता नहीं है। यह कुछ समय के लिए आता है और चंद क्षणों में खत्म भी हो जाता है।

sri sri ravi shankar, anupam kher, ravi shankar on angerश्री श्री रवि शंकर ने बताया कि उन्होंने 65 सालों में एक भी बार गाली नहीं दी (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर के देश ही नहीं बल्कि विदेशों में लाखों-करोड़ों फॉलोवर्स हैं। वह अपनी आध्यात्मिकता और मोटिवेशनल बयानों से लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में श्री श्री रवि शंकर लोगों को अच्छा जीवन जीने की सलाह देते हैं। बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर को दिए इंटरव्यू में श्री श्री रवि शंकर ने बताया कि उन्हें कभी गुस्सा नहीं आता और अगर आता भी है तो कुछ ही मिनटों में वह खत्म हो जाता है।

वीडियो को श्री श्री रवि शंकर ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया है। इस वीडियो में अनुपम खेर आध्यात्मिक गुरु से पूछते हैं, “पर्सनली मुझे लगता है कि गुस्सा सबसे बुरा भाव होता है, जो किसी भी इंसान को आता है। एक अभिनेता के तौर पर मेरे लिए अपना पूरा गुस्सा दिखाना काफी मुश्किल होता है और यह मुझे काफी परेशान करता है। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या आपको भी गुस्सा आता है?”

अनुपम खेर की बात सुनकर श्री श्री रवि शंकर कहते हैं, “मैं अपनी उंगलियों पर गिन सकता हूं कि मुझे कितनी बार गुस्सा आया है। लेकिन मेरा गुस्सा रुकता नहीं है। यह कुछ समय के लिए आता है और चंद क्षणों में खत्म भी हो जाता है। किसी को भी विश्वास नहीं होता। अगर मैं गुस्सा दिखाना भी चाहूं तो किसी को भी विश्वास नहीं होगा कि मैं सच में गुस्सा हूं। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि गुस्सा करना बुरा नहीं होता।”

 

 

वह आगे कहते हैं, “मैं बताता हूं, गुस्सा एक दूसरा हथियार है। हम क्रोध का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब हम चाहें, तो इसे दिखा सकते हैं। हां उससे काम तो बन जाता है।”

 

 

श्री श्री रवि शंकर ने बताया कि जब उन्हें गुस्सा आता है, तो उनके मुंह से केवल एक ही शब्द निकलता है, ‘यू स्टूपिड।’ साथ ही उन्होंने बताया कि इन 65 सालों में एक भी गाली मेरे मुंह से नहीं निकली है। हालांकि, मैं इसे कंट्रोल करने के लिए कोई अलग से स्पेशल एक्सरसाइज नहीं करता।

 

 

वीडियो में श्री श्री रवि शंकर बता रहे हैं, “अगर कोई गलत करता है, तो मैं गुस्सा दिखाता हूं। साल में एक बार या फिर 2 से 3 सालों में एक बार। लेकिन बाद में फिर मैं भी हंस पड़ता हूं और वो भी हंस पड़ता है। इसलिए मैं कहता हूं कि गुस्सा कभी-कभी जरूरत भी है।”

Next Stories
1 मिथुन और तुला वालों को कब मिलेगी शनि ढैय्या से मुक्ति? जानिए
2 Horoscope Today, 28 April 2021: तुला राशि वालों की अचानक बिगड़ सकती है सेहत, जानें बाकी राशि वालों का हाल
3 कल से शुरू होगा वैशाख, जानें इस महीने का महत्व और किन बातों का रखें ध्यान
यह पढ़ा क्या?
X