ताज़ा खबर
 

Janmashtami Songs 2017: बिना व्रत भी कर सकते हैं भगवान कृष्ण की उपासना, सुनें-यें भजन और गीत

Janmashtami Songs 2017: भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर कुछ विशेष गाने और भजन बजाकर आप भी अपने घर में कृष्णमय माहौल बना सकते हैं।

krishna janmashtami, janmashtami song, janmashtami 2017, janmashtami, janmashtami songs, janmashtami song, janmashtami song mp3 Janmashtami Songs: भगवान श्री कृष्ण का रूप धारण किए हुए एक युवक। (Photo Source: Indian Express Archive)

भारत सहित पूरे विश्व में हिंदू संप्रदाय के लोग भगवान श्री कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में जन्माष्टमी का त्योहार मना रहे हैं। भगवान श्री कृष्ण ने इस धरती पर अपने अत्याचारी मामा कंस का विनाश करने के लिए अवतार लिया था। भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस दिन सभी मंदिरों को सजाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन झाकियां भी सजाई जाती है। मंदिरों में रासलीला का आयोजन किया जाता है। जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को स्नान कराकर पीले वस्त्र धारण करवाए जाते हैं। इसके साथ ही उनका पीले रंग के आभूषणों के साथ श्रृंगार भी किया जाता है।

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है। इस दिन व्रत रखने वाले लोग रात में 12 बजे के बाद भगवान श्रीकृष्ण का प्रतिकात्मक जन्म के बाद अपना उपवास खोलते हैं। कुछ लोग इस दिन निर्जल व्रत रखते हैं तो वहीं कुछ लोग फलाहार के साथ व्रत रखते हैं। व्रत रखने के लिए कुछ विशेष नियम नहीं हैं। जब भी इस दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा करें तो उनके साथ साथ माता देवकी, वुसदेव, यशोदा, नंदलाल और माता लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है।

https://www.youtube.com/watch?v=GGd_EqPI5ds

मथुरा में मंदिरों को खास तौर पर सजाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन मथुरा में पूरा कृष्णमय माहौल होता है। हर मंदिर में भगवान कृष्ण की भक्ति होती है। कई लोग पूरी-पूरी रात भजन और कीर्तन के साथ रतजगा करते हैं। इसलिए जन्माष्टमी के शुभ मौके पर हम आपके लिए लाए हैं कुछ विशेष भजन और गाने। नीचे दिए गए वीडियो चलाकर आप घर, ऑफिस, कार या अन्य जगह माहौल को कृष्णमय बना सकते हैं।

Next Stories
1 जन्माष्टमी 2017: प्रेम विवाह और संतान प्राप्ति के लिए ऐसे करें भगवान श्री कृष्ण की भक्ति
2 Happy Janmashtami: करना चाहते हैं भगवान श्रीकृष्ण को खुश तो करें ये उपाय, मनोकामना होगी पूरी
3 जन्माष्टमी व्रत विधि और कथा: बाल गोपाल के जन्मोत्सव पर ऐसे रखें व्रत, खूब बरसेगी भगवान श्री कृष्ण की कृपा!
यह पढ़ा क्या?
X